लाइव टीवी

25 लाख में शुरू किया था ये बिजनेस, अब साल भर में कमा रही है ₹100 करोड़ से ज्यादा

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 6:45 AM IST

गुरुग्राम के वरुण और गजल अलघ ने अपने नवजात बच्चे के लिए एक सेफ बेबी केयर ब्रांड की कमी देख और 2016 में शुरू किया MamaEarth. कंपनी के आज 60 प्रोडक्ट हैं और अब तक 150 शहरों के 3 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 6:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज की सेलिब्रेटी मॉम जब कोई प्रोडक्ट को इंडोर्स करती है तो कंज्यूमर्स का ब्रांड पर भरोसा बनना लाजमी है. क्योंकि आज की मॉर्डन मां बच्चों के प्रति काफी सजग है और सेलिब्रेटी अपने इंडोर्समेंट के प्रति जिम्मेदार हैं. दरअसल बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले हानिकाराक इंग्रेडिएंट्स ने अमेरिका की नैन्‍सी कैबिबि को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ा. इस खबर ने सालों से बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स पर अंधा भरोसा करने वाले अभिभावकों की नींद उड़ा दी थी. अपने बच्चे के लिए सुरक्षित और भरोसेमंद प्रोडक्ट की कमी दिल्ली के वरुण और गजल अलघ को काफी खलती थी. इसी गैप को भरने के लिए इस जोड़ी ने MamaEarth नाम से एशिया का पहला Madesafe सर्टिफाइड ब्रांड शुरू किया जो 100 फीसदी टॉक्सिन फ्री (Toxin Free) और नैचुरल बेबी (Natural Baby) ममाकेयर प्रोडक्ट्स ग्राहकों को ऑफर करता है.

सबसे पहले दोनों ने मेक इन इंडिया एप्रोच रखते हुए प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए रिसर्च किया. ब्रांड आम लोगों के लिए पॉकेट फ्रेंडली बनाने के लिए भारत में मैन्युफैक्चर करना भी जरुरी था. लेकिन टॉक्सिन फ्री प्रोडक्ट के लिए इंग्रेडिएंट्स सोर्स करने से लेकर मैन्युफैक्चरिंग करने तक सभी फ्रॉन्ट पर फाउंडर्स ने कड़ी मेहनत की. ये भी पढ़ें: घर में रख सकते हैं बस इतना सोना, जान लें नियम होगा बड़ा फायदा



कड़ी जांच के बाद बाजार में उतारे प्रोडक्ट

कंपनी के पास खुद का रिसर्च लैब है जहां प्रोडक्ट डेवलप और टेस्ट किए जाते है और अमेरिका की Madesafe एजेंसी के पास टेस्ट होते हैं, कंपनी ने Madesafe की गाइडलाइंस के मुताबिक फॉर्मूलेशंस बनाए हैं. इनमें खासकर 8000 हानिकारक केमिकल्स के बिना प्रोडक्ट बने हैं या नहीं इसकी जांच होती है. लेकिन जांच का काम यही खत्म नहीं होता.

शिल्पा शेट्टी इस स्टार्टअप की बन कई इन्वेस्टर
अब इतनी एहतियात लेकर बनाएं MamaEarth के प्रोडक्ट बच्चों के लिए सेफ होंगे ही, लेकिन इतनी मेहनत से बने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाना छोटे और नए ब्रांड के लिए बड़ा चैलेंज बन कर खड़ा होता है इसलिए फाउंडर्स ने सेलिब्रेटी ब्रांड एंडोर्समेंट के बारे में सोचा. हालांकि ये आइडिया काफी महंगा था. शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) का नाम हर लिहाज से परफेक्ट था. जहां उन्हें ब्रांड एंबेसडर के लिए मनाने की कोशिशें हो रही थी, वहां प्रोडक्ट की क्वालिटी देखते हुए शिल्पा इस स्टार्टअप की इन्वेस्टर ही बन गई. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत! नहीं है FASTag तो भी 15 जनवरी तक कर सकेंगे कैश पेमेंट

25 लाख की पूंजी से शुरू किया बिजनेस
सिर्फ ऑनलाइन के अप्रोच से शुरू हुआ mamaearth अब ऑफलाइन की तरफ अपना रुख मोड़ रही है. ऑनलाइन से 300 से ज्यादा शहरों में 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों तक ब्रांड पहुंच बना चुका है. वरुण और गजल ने 25 लाख रुपये की पूंजी से बिजनेस शुरू किया.

75 लाख दोस्तों और परिवार वालों से जुटाए
दोस्तों और परिवारों से 75 लाख रुपये ब्रांड लॉन्च होने से पहले जुटाए और बाद में Stellaris और Fireside से सीरीज A राउंड जुटाते हुए कुल 30 करोड़ रुपये का फंड अब तक बिजनेस में लगा है.

100 करोड़ का रेवेन्यू पार
अब तक कंपनी 100 करोड़ रुपये रेवेन्यू को पार कर चुकी है. बेबी केयर से आगे बढ़ते हुए अब कंपनी अपना दायरा बढ़ा रही है. प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में अब बड़ों के लिए नैचुरल प्रोडक्ट की रेंज कंपनी उतार रही है. पूरी फैमिली के लिए बॉडी केयर ब्रांड बनाने का लक्ष्य mamaearth ने रखा है.

ये भी पढ़ें: किसानों को अब बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपये का लोन, बदल गए KCC से जुड़े नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 6:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर