Home /News /business /

with over 40 per cent sip returns in 3 years this multi asset allocation fund good to invest sip mlks

म्यूचुअल फंड: 3 साल में दिया 40 फीसदी का शानदार रिटर्न, जानिए क्या खास है इसमें

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड - डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ ने 3 सालों के दौरान 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड - डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ ने 3 सालों के दौरान 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड - डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ ने 3 सालों के दौरान 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. यह फंड 31 अक्टूबर 2002 को शुरू किया गया था. इस मीडियम साइज के ओपन एंडेड फंड में 13,314.97 करोड़ रुपये के एसेट मैनेज किए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कहते हैं कि पूरा पैसा एक जगह पर नहीं रखना चाहिए. बात फिर घर में पैसा रखने की हो या फिर निवेश में. जानकार हमेशा अलग-अलग एसेट्स में निवेश करने की सलाह देते हैं. सोना, प्रॉपर्टी, शेयर बाजार वगैरह-वगैरह. एक ही जगह पर पूरा पैसा डालने से यदि वह एसेट नहीं चला या डूब गया तो निवेशक को भारी नुकसान हो सकता है. इसलिए निवेश करते समय निवेश को डायवर्सीफाई करना बेहद जरूरी है.

आज हम आपको एक ऐसे ही म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो निवेशक के पैसे को एक जगह, एक तरह के फंड्स में रखने की बजाय अलग-अलग जगह निवेश करता है. इससे निवेशकों को फायदा ये होता है कि उनका पैसा डूबने का खतरा बेहद कम हो जाता है. इस म्यूचुअल फंड का नाम है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड – डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ (ICICI Prudential Multi-Asset Fund – Direct Plan-Growth).

ये भी पढ़ें – 6 महीने में ये 4 तगड़े लाइफ इंश्योरेंस स्टॉक 30% लुढ़के, क्या सही है अब खरीदना?

13 हजार करोड़ रुपये का एसेट अंडर मैनेजमेंट
इस हाइब्रिड मल्टी-एसेड फंड ने 3 सालों के दौरान 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. यह फंड 31 अक्टूबर 2002 को शुरू किया गया था. इस मीडियम साइज के ओपन एंडेड फंड में 13,314.97 करोड़ रुपये के एसेट मैनेज किए जाते हैं. 12 मई को इसकी नेट एसेट वेल्यू 453.6187 थी. फंड का एक्सपेंस रेश्यो 1.18 फीसदी है, जोकि इसी के कैटेगरी के दूसरे फंड की मुकाबले थोड़ा अधिक है.

रिस्की है, क्रिसिल ने दिए 4 स्टार
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने इसे 4 स्टार दिए हैं. वेल्यू रिसर्च की तरफ से इसे 3 स्टार दिए गए हैं. निवेश के लिए इसे एक हाइली रिस्की फंड बताया गया है. आपकी जानकारी के बता दें कि फंड जितना रिस्की होता है, उतना ही रिटर्न ज्यादा मिलने की संभावना भी होती है.

ये भी पढ़ें – क्‍या शेयर बाजार में जारी रहेगी गिरावट? इस दिग्‍गज निवेशक ने कहा- यकीनन

यदि किसी को इसमें एकमुश्त (Lump-Sum) निवेश करना है, मतलब एक ही बार में पैसा डालना है तो कम से कम 5 हजार रुपये डालने होंगे. लेकिन यदि आप SIP करना चाहते हैं तो वह मात्र 100 रुपये से भी शुरू हो सकती है. इस फंड में कोई लॉक-इन पीरियड नहीं है. लेकिन यदि आप अपने निवेश का 30 फीसदी 365 दिनों से पहले निकालते हैं तो आपको 1% एग्जिट लोड चुकाना होगा.

इस फंड में अलग-अलग इंस्ट्रूमेंट्स हैं, जैसे कि निफ्टी 200 TRI (65), निफ्टी कंपोजिट डेट इंडेक्स (25), और लंदन गोल्ड (10). फंड का इक्विटी में 67% निवेश है, जिसमें 55.8% लार्ज-कैप शेयरों में, 4.2% मिड-कैप शेयरों में और 3.25% स्मॉल-कैप शेयरों में है. फंड का डेट् (Debt) में 11.19% निवेश है, जिसमें से 8.03% सरकारी प्रतिभूतियों में और 3.16% बहुत कम जोखिम वाली प्रतिभूतियों में है. फंड के इक्विटी वाले भाग में मुख्य रूप से फाइनेंस, पावर, संचार, ऑटोमोबाइल और हेल्थकेयर क्षेत्रों में निवेश किया जाता है.

फंड ने SIP में यूं दिया रिटर्न

TenureAbsolute ReturnsAnnualised Returns
1 साल5.71%10.79%
2 साल28.86%26.55%
3 साल40.89%23.60%
5 साल53.49%17.17%

Tags: Investment, Investment and return, Mutual fund

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर