होम /न्यूज /व्यवसाय /हरदीप सिंह पुरी बोले- मेट्रो जैसे ट्रांसपोर्ट सिस्टम से दिल्ली में वर्ल्ड क्लास सिटी बनने की क्षमता

हरदीप सिंह पुरी बोले- मेट्रो जैसे ट्रांसपोर्ट सिस्टम से दिल्ली में वर्ल्ड क्लास सिटी बनने की क्षमता

हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिव ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ग्रे लाइन (Grey Line) के नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड का शनिवार को उद्धाटन किया गया. डीएमआरसी (DMRC) ने बताया कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने वीडियो लिंक के जरिए खंड का उद्घाटन किया. इस मौके पर पुरी ने कहा कि मेट्रो जैसी अग्रणी ट्रांसपोर्ट सिस्टम के साथ, दिल्ली में लंदन, न्यूयॉर्क जैसे विश्व स्तरीय शहर बनने की क्षमता है.

    देश के विभिन्न शहरों में करीब 740 किलोमीटर की मेट्रो लाइन चालू
    पुरी ने कहा कि कि देश के विभिन्न शहरों में करीब 740 किलोमीटर की मेट्रो लाइन चालू है और नेटवर्क को 2022 तक तकरीबन 900 किलोमीटर तक बढ़ा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, देश के अलग अलग शहरों में एक हजार किलोमीटर की मेट्रो लाइन निर्माणाधीन है और आने वाले वर्षों में इसका विस्तार दो हजार किलोमीटर तक किया जाएगा.

    बहरहाल, कुछ कारणों की वजह से ग्रे लाइन के करीब एक किलोमीटर लंबे खंड का उद्धाटन करीब एक महीने से देरी से हुआ. डीएमआरसी के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया था कि खंड पर यात्री सेवा शाम पांच शुरू होगी.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! पीएम आवास योजना को लेकर हो रही कोई दिक्कत तो यहां करें शिकायत, सरकार ने जारी की डिटेल

    ग्रे लाइन के एक्सटेंशन से नजफगढ़ के अंदर के हिस्सों में पहुंची मेट्रो
    तकरीबन 4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन (द्वारका-नजफगढ़ गलियारे) के इस विस्तार से नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ होगा. इस मौके पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद थे. करीब एक किलोमीटर लंबा नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड मेट्रो को नजफगढ़ के आंतरिक क्षेत्रों में ले जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Forex Reserves: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद कम हुआ देश का खजाना, गोल्ड रिजर्व में भी गिरावट

    पहले इस खंड का उद्घाटन छह अगस्त को होना था, लेकिन स्टेशन तक पहुंचने वाली सड़क के मुद्दे के कारण निर्धारित तिथि से दो दिन पहले इसे स्थगित कर दिया गया था. द्वारका-नजफगढ़ गलियारे को अक्टूबर 2019 में खोला गया था.

    Tags: Delhi Metro, DMRC, Hardeep Singh Puri

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें