SBI के 40 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों के लिए अलर्ट! अब ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, बदलेंगे चेकबुक के नियम भी

SBI एटीएम से निकासी के नियमों में बदलाव कर रहा है.

देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 1 जुलाई 2021 से एटीएम या बैंक ब्रांच से पैसा निकालने के नियम (Cash Withdrawal Rules) बदल रहा है. यही नहीं, चेकबुक जारी करने को लेकर नियमों में भी बदलाव किया जाएगा. जानें किस दिन से ये बदलाव लागू होंगे.    

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 1 जुलाई 2021 से अपने एटीएम या शाखा से पैसे निकालने के नियम (Cash Withdrawal Rules) बदल रहा है. साथ ही नई चेकबुक जारी करने के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा. नए नियम के मुताबिक, एटीएम या शाखा से पैसे निकालने पर लिए जाने वाले शुल्‍क (Charges) में बढ़ोतरी की जा रही है. ये बढ़ा हुआ शुल्‍क बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट (BSBD) अकाउंड होल्डर्स पर लागू होंगे. एसबीआई चेकबुक पर भी शुल्‍क लगाने जा रहा है.

    फ्री लिमिट के बाद लगेगा इतना शुल्‍क
    एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट गरीब तबके के लिए है ताकि वे बिना किसी शुल्क के अकांउट खोलने के लिए प्रोत्साहित हो सकें. इसे जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहते हैं. इन अकाउंट होल्डर्स को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मिलता है. कोई भी व्यक्ति जिसके पास वैध केवाईसी दस्तावेज हैं, वह एसबीआई में बीबीएसडी खाता खोल सकता है. बीएसबीडी खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी, जिसमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं. बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा. नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा.

    ये भी पढ़ें- SBI जुटाएगा 14,000 करोड़ रुपये तक का नया कर्ज, लाया जा सकता है पब्लिक ऑफर, जानें सबकुछ

    नई चेक बुक जारी कराने पर शुल्क
    >> एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है. अब 10 चेक वाली चेकबुक पर चार्जेंस देने होंगे। 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक 40 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा.
    >> 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा. इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी लगेगा.
    >> वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी.
    >> बैंक बीबीएसडी खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 3 बैंकों पर लगाया कुल 23 लाख रुपये का जुर्माना, जानें कार्रवाई की वजह

    एटीएम से पैसे निकालने के नियम
    एसबीआई के एटीएम या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा. इसके बाद नकद निकालने पर 15 रुपये और जीएसटी का चार्ज लगेगा. एसबीआई ने यह जानकारी ट्विटर के जरिये दी है. एसबीआई ने हाल में चेक का उपयोग करके नकद निकालने की सीमा बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रतिदिन कर दी है. बचत बैंक पासबुक के साथ निकासी फॉर्म का उपयोग करके नकद निकासी को बढ़ाकर 25,000 रुपये प्रतिदिन किया गया है. तीसरे पक्ष की नकद निकासी 50,000 रुपये प्रति माह (केवल चेक का उपयोग करके) तय की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.