बिना किसी डॉक्यूमेंट के SBI में खुलवाएं अकाउंट, इस महीने से खाताधारकों को फ्री में मिलेंगी ये सर्विसेज

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक खास तरह का जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोलता है. इसमें खास बात यह है कि इस अकाउंट को खोलने लिए कोई वैलिड डैक्यूमेंट नहीं देना होता.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:22 PM IST
बिना किसी डॉक्यूमेंट के SBI में खुलवाएं अकाउंट, इस महीने से खाताधारकों को फ्री में मिलेंगी ये सर्विसेज
नहीं है वैलिड डॉक्यूमेंट तो भी SBI में खुलवा सकते है जीरो बैलेंस वाला खाता!
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:22 PM IST
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक State Bank of India (SBI) एक खास तरह का खाता खोलता है. ये खाता खासकर उन लोगों के लिए होता है जिनके पास वैलिड डॉक्युमेंट नहीं होते है. मतलब साफ है कि KYC के लिए दिए जाने वाले डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह खाता 18 साल से अधिक उम्र वाला व्यक्ति ही खुलवा सकते है.



आइए जानते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट की खासियत...
(1) कैसे खुलेगा बैंक खाता- SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी मुताबिक, एसबीआई का स्‍मॉल अकाउंट खोलने वाले अधिकृत बैंक अधिकारी के पास आपको एक सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या अंगूठे का इंप्रेशन जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे Aadhaar में बदल सकेंगे फोन नंबर और घर का पता

(2) मिनिमम-मैक्सिमम बैलेंस- SBI स्मॉल अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है. लेकिन इस अकाउंट में अधिकतम 50,000 रुपए रख सकते हैं.

(3) ब्याज दर- SBI की अन्य सेविंग खाते की तरह इस अकाउंट पर भी उतना ही ब्याज मिलता है.
Loading...

(4) ATM फ्री ऑफ कॉस्ट- SBI स्मॉल अकाउंट होल्डर को बेसिक रूपे ATM कम डेबिट कार्ड फ्री ऑफ कॉस्‍ट देता है. इस अकाउंट में कोई सालाना मेंटीनेंस फीस नहीं है.

(5) रेग्युलर सेविंग्‍स बैंक अकाउंट की तरह डिपॉजिट, बैंक या ATM से कैश विदड्रॉल, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रान्‍सफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट करने की सुविधा मिलेगी. ये  सभी सर्विसेज फ्री हैं. अकांउट बंद करने पर चार्ज नहीं है.

ये भी पढ़ें: रेल टिकट बुक करने के बाद भी ऐसे बदल सकते हैं सफर की तारीख

शर्तें-
(6) एसबीआई के मुताबिक, इस अकाउंट में आप 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख सकते हैं.
(7) वहीं विदड्रॉल और ट्रान्‍सफर एक माह में 10,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए.
(8) एक वित्त वर्ष में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा क्रेडिट नहीं होनी चाहिए.
(9) अकाउंट में 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस और 1 लाख रुपए से ज्यादा क्रेडिट होने पर KYC प्रक्रिया पूरी होने तक आप अकाउंट से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते.
(10) माह में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल नहीं किए जा सकते. इसमें अपने बैंक ATM या अन्‍य बैंक ATM से पैसे निकालना, इंटरनेट बैंकिंग, ब्रान्‍च, मनी ट्रान्‍सफर आदि भी शामिल हैं.

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/small-account

1 सितंबर से नहीं देना पड़ेगा शुल्क 
आरबीआई ने कहा है कि नई सुविधाओं को लेने के लिए जीरो बैलेंस खाताधारकों को किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा. जीरो बैलेंस खाता वो लोग खुलवा सकते हैं, जो अपने खाते में किसी तरह का मिनिमम बैलेंस नहीं रखना चाहते हैं और हर महीने वो चार से भी कम ट्रांजेक्शन करते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को देगी ये नई सर्विस, फ्री मिलेगा 2 लाख का बीमा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 8:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...