होम /न्यूज /व्यवसाय /अमेजन पर लॉन्ग कोविड के चलते महिला को फायर करने के आरोप में मुकद्दमा

अमेजन पर लॉन्ग कोविड के चलते महिला को फायर करने के आरोप में मुकद्दमा

महिला ने कहा है कि वह लंबे समय तक कोविड से प्रभावित रहीं.

महिला ने कहा है कि वह लंबे समय तक कोविड से प्रभावित रहीं.

रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 29 वर्षीय ब्रिटनी होप अमेजन की फैशन लाइन द ड्रॉप इन मैनहैटन के लिए ब्रांड मैनेजर के त ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अमेजन की पूर्व महिला कर्मचारी ने कंपनी पर यह आरोप लगाते हुए मुकद्दमा दर्ज कराया है कि उसे गलत तरीके से काम से हटाया गया मतलब फायर किया गया. महिला ने कहा है कि वह लंबे समय तक कोविड से प्रभावित रहीं.

रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 29 वर्षीय ब्रिटनी होप अमेजन की फैशन लाइन द ड्रॉप इन मैनहैटन के लिए ब्रांड मैनेजर के तौर पर काम करती थीं. ब्रिटनी ने फेडरल, स्टेट और न्यू यॉर्क सिटी डिसैबलिटी कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए हर्जाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें – Amazon के शेयर 14% लुढ़के, कुछ ही घंटों में जेफ बेजोस के डूब गए 13 बिलियन डॉलर

कोरोना के लक्षणों से पहले हुआ था फ्लू
ब्रूकलिन निवासी इस महिला ने कहा है कि वह 3 फरवरी 2020 को फ्लू होने की जानकारी के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थीं. तब उसे कंपनी को जॉइन किए 4 महीने हुए थे और ये यूएस में कोरोनावायरस के प्रकोप से कुछ सप्ताह पहले की बात है. होप ने कहा कि उसे बाद में अहसास हुआ कि वह कोविड से गंभीर रूप से पीड़ित हैं.

मैनहैटन फेडरल कोर्ट में दर्ज की गई शिकायत में यह शामिल नहीं है कि उसका कोविड-19 का डायग्नोज किया गया या नहीं. यह शिकायत बताती है कि होप ने यूएस इकुअल इम्प्लॉयमेंट ऑपर्चुनिटी कमीशन में भी कंप्लेंट की है. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन से इस मुद्दे पर तुरंत कोई कमेंट नहीं मिल सका.

होप ने कहा है कि जब महामारी आई तो उन्होंने 17 घंटे प्रतिदिन के हिसाब से काम करना शुरू कर दिया था. उसे आत्महत्या करने के विचार आ रहे थे और उनका शारीरिक स्वास्थ्य काफी बिगड़ गया था.

ये भी पढ़ें – Amazon के दो बड़े सेलर्स पर सीसीआई का छापा, CAIT ने की सराहना, कहा- आरोपों की पुष्टि हुई

अमेजन ने वर्क ईमेल का एक्सेस हटाया
उसने कहा है कि उसने 12 मई 2020 को मेडिकल लीव के लिए रिक्वेस्ट डाली, जिसके कारण अमेजन ने उसके वर्क ईमेल और कंपनी के डिसैबिलिटी और लीव पोर्टल से उसका एक्सेस हटा लिया.

होप ने कहा है कि अमेजन ने दो महीने बाद उसे ‘जॉब अबेंडन्मेंट’ अथवा नौकरी पर नहीं आने के चलते फायर कर दिया और कथित रूप से काम का अधिक पेमेंट (Overpayment of Wages) करने की बात कहते हुए उससे 12,273 डॉलर की मांग की. शिकायत में कहा गया है कि लम्बे कोविड के गंभीर लक्षणों की वजह से कंपनी की छुट्टियों की प्रक्रिया (लीव प्रोसेस) को नेविगेट नहीं कर पाईं.

अमेजन, जोकि यूएस में दूसरे नंबर का बड़ा प्राइवेट इम्प्लॉयर है, की कई लेबर एडवोकेट्स द्वारा लंबे समय से आलोचना की गई है कि यह लेबर के साथ किस तरह का व्यवहार करता है, जो लेबर यूनियंस कुछ सुविधाओं को व्यवस्थित करने की कोशिश कर रही हैं.

Tags: Amazon, Amazon.com Inc

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें