भारतीय महिलाएं Cryptocurrency में पैसे लगाकर बन सकती हैं लखपति! जानिए क्या है वजह?

क्रिप्टोकरेंसी त्वरित और ज्यादा तेजी से रिटर्न दे सकते हैं, लेकिन इसमें उतनी ही तेजी से गिरावट भी हो सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर क्रेज बढ़ा है. अब क्रिप्टो मार्केट (Crypto Market) में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी काफी दिलचस्पी ले रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर क्रेज बढ़ा है. अब क्रिप्टो मार्केट (Crypto Market) में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी काफी दिलचस्पी ले रही हैं. काफी संख्या में भारतीय महिलाएं मानती हैं कि उनके लिए फाइनेंशियल स्वत्रंतता सबसे महत्वपूर्ण है. कॉइनस्विच कुबेर(CoinSwitch Kuber) की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाएं दिलचस्पी ले रही हैं और क्रिप्टो मार्केट में महिलाएं सफल हो सकती है.

    महिलाएं बेहतर क्रिप्टो निवेशक क्यों है
    मार्केट जानकार की मानें तो दो अलग-अलग कारक महिलाओं को बेहतर क्रिप्टो निवेशक बनाते हैं.
    पहला, महिलाएं बचतकर्ता हैं. फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स के एक अध्ययन से पता चला है कि महिलाएं अपनी आय का लगभग 8.3% बचत में रखती हैं. जबकि पुरुष अपनी आय का केवल 7.9% बचाते हैं. अधिक बचत का मतलब है कि महिलाओं के पास अपने निवेश को क्रिप्टोकरेंसी जैसी उच्च-लाभ वाली संपत्ति में विविधता लाने की अधिक शक्ति है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: खाने का तेल हुआ सस्ता! सरसों, रिफायंड समेत इन खाद्य तेलों के दाम गिरे, देखें लेटेस्ट रेट

    दूसरा, महिलाएं अधिक सफल निवेशक हैं. महिलाएं लगभग हर चीज में जोखिमों का मूल्यांकन करती हैं और उन्हें यथासंभव सर्वोत्तम तरीके से कम करती हैं. मेरिल लिंच के एक शोध के अनुसार महिला निवेशक किसी संपत्ति वर्ग में निवेश करने से पहले जोखिम को तौलती हैं. इसलिए, महिला निवेशक अपने निवेश के साथ अधिक विश्लेषणात्मक हो सकती हैं. क्रिप्टो जैसे अस्थिर बाजार में निवेश करते समय, उनकी सतर्कता उन्हें सही निर्णय लेने के लिए प्रेरित करती है.

    ये भी पढ़ें- EPFO New Rule: आपके PF जमा पर कितना मिलेगा ब्याज और कैसे जुड़ता है इंटरेस्ट रेट? ऐसे करें Calculate

    जानें क्रिप्टोकरेंसी की आज की कीमत?
    आज शुक्रवार 18 जून को क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों (Crypto price on 18 june) में गिरावट आई है. वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैप $ 1.57 ट्रिलियन है, इसमें पिछले दिन की तुलना में 2.39 प्रतिशत की गिरावट है. वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत $37,473.16 है, आज इसमें 0.05 प्रतिशत की कमी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.