Home /News /business /

work from home system may end soon companies planning to work on hybrid model jst

जल्द खत्म हो सकती है वर्क फ्रॉम होम व्यवस्था! हाइब्रिड मॉडल पर काम करने की योजना बना रहीं कंपनियां

हाइब्रिड मॉडल में वर्क फ्रॉम ऑफिस और रिमोर्ट वर्क का मिश्रण होता है.

हाइब्रिड मॉडल में वर्क फ्रॉम ऑफिस और रिमोर्ट वर्क का मिश्रण होता है.

भारत में करीब 73 फीसदी कंपनियां हाइब्रिड मॉडल अपनाने पर विचार कर रही हैं. इस मॉडल के तहत 4 अलग-अलग व्यवस्थाएं हैं. जिसमें रिमोर्ट वर्क और वर्क फ्रॉम ऑफिस का अलग-अलग अनुपात में मिश्रण है.

नई दिल्ली. सप्ताह के सभी दिन घर या कहीं से भी काम करने की व्यवस्था अब जल्द बंद हो सकती है. एक सर्वे के अनुसार, कंपनियां हाइब्रिड मॉडल अपनाना चाह रही हैं. सर्वे में शामिल 73 फीसदी कंपनियों ने कहा है कि वह कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम देने के बजाय हाइब्रिड मॉडल के साथ आगे बढ़ना चाहती हैं. यह सर्वे रियल एस्टेट फर्म सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया है.

कोविड-19 महामारी के बाद कंपनियों का फ्लेक्सिबल कार्य व्यवस्था की तरफ अधिक रुझान बढ़ा है. इसलिए हाइब्रिड वर्क मॉडल अपनाना चाह रही हैं. 78 फीसदी अधिकारियों ने वर्क फ्रॉम ऑफिस व्यवस्था दोबारा शुरू करने के लिए कर्मचारियों के स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण कारक माना है.

ये भी पढ़ें- पहली छमाही मकानों की बिक्री नौ साल में सबसे ज्‍यादा, दिल्‍ली-एनसीआर में ढाई गुना उछाल, कहां बिके सबसे ज्‍यादा मकान?

हाइब्रिड वर्क व्यवस्था का पैटर्न
सर्वे के अनुसार, कंपनियां हाइब्रिड वर्क के लिए 4 तरह के पैटर्न पर विचार कर रही हैं. विशिष्ट परिस्थितियों में वर्क फ्रॉम होम, हफ्ते में 3 से अधिक दिन वर्क फ्रॉम ऑफिस, वर्क फ्रॉम होम और ऑफिस के एकसमान दिन और हफ्ते में 3 दिन से अधिक रिमोर्ट वर्क ये 4 पैटर्न हैं. सर्वे के अनुसार, टेक्नोलॉजी कंपनियां या तो वर्क फ्रॉम होम और ऑफिस के समान मिश्रण वाले पैटर्न या अधिकतम वर्क फ्रॉम ऑफिस वाले पैटर्न को फॉलो करना चाहती हैं. वहीं, ऑफिस वापस लौटने को लेकर अधिकांश कर्मचारियों का कहना है कि वह सस्टेनेबिलिटी और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर यह फैसला लेंगे

ऑफिस डिमांड बढ़ेगी
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफिस स्पेस की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि 62 प्रतिशत उत्तरदाताओं का इरादा अगले तीन वर्षों में अपने रियल एस्टेट पोर्टफोलियो के आकार को बढ़ाने का है. इस बीच, एक तिहाई उत्तरदाताओं ने अपनी फ्लेक्सिबल पोर्टफोलियो रणनीति के हिस्से के रूप में को-वर्किंग स्पेस के जरिए काम करने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- Edible Oil : खाद्य तेलों के दाम और घटेंगे! क्‍या कोशिश कर रही सरकार और कब तक होगा इसका असर?

कंपनियां फ्लेक्सिबिलिटी के स्तर पर कर रहीं विचार
सर्वेक्षण के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए सीबीआरई के अंशुमान मैगज़ीन ने कहा है कि भारत के शहरों में ऑफिस में लोगों की वापसी पहले से ही शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा है कि बड़े स्तर पर हाइब्रिड मॉडल को अपनाए जाने के बावजूद अभी भी कंपनियां कर्मचारियों को दी जाने वाली फ्लेक्सिबिलिटी पर विचार कर रही हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Survey report, Work From Home

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर