Home /News /business /

Hunar Haat के जरिए 17 लाख लोगों को रोजगार देगी मोदी सरकार! कारीगरों को होगा फायदा

Hunar Haat के जरिए 17 लाख लोगों को रोजगार देगी मोदी सरकार! कारीगरों को होगा फायदा

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्र सरकार ने भारत के पारंपरिक शिल्प, व्यंजन और संस्कृति को बढ़ावा देने की हुनर हाट पहल की शुरुआत की है. गुजरात के सूरत में 12 दिसंबर को आयोजित होने वाले सम्मेलन से पहले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा कि इस पहल ने शिल्पकारों को अपने पारंपरिक, पैतृक कौशल से जुड़ने के साथ-साथ रोजगार पैदा करने में मदद की है.

अधिक पढ़ें ...

    सूरत. मोदी सरकार की योजना है कि ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) के जरिए रोजगार पाने वालों की संख्या अगले दो साल में बढ़कर 17 लाख तक पहुंच जाए. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच सालों में ‘हुनर हाट’ के जरिए 7 लाख से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों (Artisans and Craftsmen) को रोजगार मिला है. उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य अगले दो साल में इस पहल के जरिए कुल 17 लाख लोगों को रोजगार देने का है.

    केंद्र सरकार ने भारत के पारंपरिक शिल्प, व्यंजन और संस्कृति को बढ़ावा देने की हुनर हाट पहल की शुरुआत की है. गुजरात के सूरत में 12 दिसंबर को आयोजित होने वाले सम्मेलन से पहले नकवी ने कहा कि इस पहल ने शिल्पकारों को अपने पारंपरिक, पैतृक कौशल से जुड़ने के साथ-साथ रोजगार पैदा करने में मदद की है.

    ये भी पढ़ें- Bank Deposit Insurance: PM मोदी बताएंगे बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस के फायदे, कल डिपॉजिटर्स को करेंगे संबोधित

    उन्होंने कहा, ”देश के विभिन्न हिस्सों में हुनर ​​हाट के माध्यम से सात लाख से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं. हमारा प्रयास इस संख्या को अगले दो साल में बढ़ाकर 17 लाख करने का है.”

    ये भी पढ़ें- Hurun India List 2021: आईटी सेक्टर ने दीं सबसे ज्यादा नौकरियां, जानें दूसरे सेक्टर्स का कैसा रहा हाल?

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हुनर हाट देश के विभिन्न हिस्सों के कारीगरों और शिल्पकारों को उनकी पारंपरिक और पैतृक विरासत के संरक्षण और संवर्धन के अवसर प्रदान करने का एक सफल और सार्थक अभियान है. उन्होंने बताया कि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत रविवार को सूरत में हुनर ​​हाट का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से अधिक कारीगर, शिल्पकार भाग ले रहे हैं.

    Tags: Business news in hindi, Job, Job opportunity, Mukhtar abbas naqvi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर