लोगों तक बिजली पहुंचाने के लिए शानदार काम कर रहा है भारत :वर्ल्ड बैंक

लोगों तक बिजली पहुंचाने के लिए शानदार काम कर रहा है भारत :वर्ल्ड बैंक
प्रतीकात्मक फोटो

वर्ल्ड बैंक ने कहा पूरी दुनिया के इलेक्ट्रीफिकेशन के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब रहेगा.

  • Share this:
विश्व बैंक ने कहा है कि भारत ने इलेक्ट्रिफिकेशन के क्षेत्र में ‘बहुत अच्छा’ काम किया है और देश की 80 प्रतिशत आबादी तक बिजली पहुंच गयी है. विश्व बैंक की इस सप्ताह जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 से 2016 के बीच भारत ने प्रतिवर्ष तीन करोड़ लोगों को बिजली उपलब्ध कराई है.

विश्व बैंक के प्रमुख एनर्जी इकोनॉमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत की 15 फीसदी जनसंख्या अब भी बिजली से दूर है. उन्होंने उम्मीद जताई की पूरी दुनिया के इलेक्ट्रिफिकेशन के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब रहेगा.

आपको बता दें कि 28 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंचने की घोषणा की थी. नेशनल पॉवर ग्रिड से आखिरी गांव लाइसंग को जोड़कर देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी गई थी.



सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत के सभी 597,464 गांवों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है. इससे पहले 18,452 गांव बिना बिजली के थे. 28 अप्रैल तक इन सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है.
दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत देश के हर गांव को रोशन करने और गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने का सपना पूरा किया जा चुका है. हर गांव के हर घर, स्कूल, पंचायत और खेती के लिए पर्याप्त बिजली का सपना इस योजना के तहत देखा गया था.

ये भी पढ़ें:

जानिए क्या है पानी में तैरता एटामिक पॉवर प्लांट?

आपका पावर बैंक असली है या नकली, ऐसे करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading