• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कोरोना वायरस से लगेगा बड़ा झटका, गरीबी हटाने का फायदा गंवा देगा दक्षिण एशिया- विश्व बैंक

कोरोना वायरस से लगेगा बड़ा झटका, गरीबी हटाने का फायदा गंवा देगा दक्षिण एशिया- विश्व बैंक

आठ देशों की अर्थव्यवस्थाओं में जोरदार गिरावट आएगी

आठ देशों की अर्थव्यवस्थाओं में जोरदार गिरावट आएगी

दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर अपने ताजा अनुमान में विश्व बैंक ने कहा है कि क्षेत्र की सरकारों को इस आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्रवाई को तेज करना चाहिए और विशेष रूप से अत्यधिक गरीब लोगों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने कहर बरपाया हुआ है. दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था (Economy) को भी इससे चोट पहुंची है. विश्व बैंक (World Bank) ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है. दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर अपने ताजा अनुमान में विश्व बैंक ने कहा है कि क्षेत्र की सरकारों को इस आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्रवाई को तेज करना चाहिए और विशेष रूप से अत्यधिक गरीब लोगों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए और तेजी से आर्थिक सुधार का रास्ता तैयार करना चाहिए.

    विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र के आठ देशों की अर्थव्यवस्थाओं में जोरदार गिरावट आएगी. क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां ठप हैं, व्यापार में नुकसान हो रहा है और वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र दबाव में हैं. रिपोर्ट में चेताया गया है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र को कोविड-19 की वजह से बड़ा झटका लगेगा. क्षेत्र को गरीबी उन्मूलन में जो भी लाभ हुआ है वह समाप्त हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें: भारत को कोरोना वायरस संकट से बाहर निकलने में लगेंगे 9 महीने- दीपक पारेख

    रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019-20 में क्षेत्र की वृद्धि दर घटकर 1.8 प्रतिशत से 2.8 प्रतिशत के बीच रह जाएगी. छह माह पहले विश्व बैंक ने क्षेत्र की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. विश्व बैंक का कहना है कि 2020-21 में भी क्षेत्र की वृद्धि पर इसका असर बना रहेगा. इस दौरान यह 3.1 से 4 प्रतिशत के बीच रहेगी. पहले विश्व बैंक ने इसके 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.

    ये भी पढ़ें:

    इकोनॉमी को फिर से पटरी पर लाने के लिए इन उपायों के साथ बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

    EPFO ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को भेजे SMS! PF से पैसे निकालने हैं तो करें ये काम

    PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर सरकार ने दी राहत, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

    आम लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए कौन-कौन सी स्कीमें चला रही हैं राज्य सरकारें!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज