अपना शहर चुनें

States

WEF की ऑनलाइन दावोस समिट 24 जनवरी से, 28 जनवरी को PM मोदी लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार यानी 28 जनवरी को इस समिट को संबोधित करेंगे. छह दिन का समिट 24 से 29 जनवरी तक चलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की ऑनलाइन दावोस एजेंडा समिट (Davos Agenda Summit) 24 जनवरी से शुरू हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) और दुनिया के अन्य टॉप लीडर इस समिट को संबोधित करेंगे.

एक हजार से ज्यादा ग्लोबल लीडर होंगे शामिल
यह इस साल का पहला बड़ा ग्लोबल समिट होगा, जिसमें एक हजार से ज्यादा ग्लोबल लीडर शामिल होंगे. इनमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष, सरकारों के प्रमुख, बड़ी कंपनियों के सीईओ और चेयरमैन, मल्टीलेटरल ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख, शैक्षणिक क्षेत्र और नागरिक समाज से जुड़े दिग्गज शामिल हैं. दुनिया के ये दिग्गज कोविड-19 महामारी के बीच आर्थिक, पर्यावरणीय, सामाजिक और टेक्नोलॉजी से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें- Budget 2021: वित्त मंत्रालय में हुआ हलवा कार्यक्रम, जानिए क्या होता है Halwa Ceremony
छह दिन का समिट 24 से 29 जनवरी तक


डब्ल्यूईएफ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 28 जनवरी को इस समिट को संबोधित करेंगे. छह दिन का समिट 24 से 29 जनवरी तक चलेगा. इसके अलावा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और पेट्रोलियम एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अलावा उद्योग जगत के दिग्गज मसलन आनंद महिंद्रा, सलिल पारेख और शोभना कामिनेनी भी इस समिट को संबोधित करेंगे.

सिंगापुर में होगा एनुअल मीटिंग
डब्ल्यूईएफ का नियमित एनुअल मीटिंग इस साल मई में स्विट्जरलैंड के दावोस के बजाए सिंगापुर में होगा. एनुअल मीटिंग से पहले जिनेवा के संगठन द्वारा ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है. इसे 'दावोस एजेंडा' का नाम दिया गया है. डब्ल्यूईएफ द्वारा हर साल इसी समय पर एनुअल मीटिंग का आयोजन किया जाता है. इसमें दुनियाभर के अमीर और ताकतवर लोग जुटते हैं.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव भी लेंगे हिस्सा
समिट की शुरुआत रविवार को डब्ल्यूईएफ के संस्थापक और कार्यकारी चेयरमैन क्लाउस श्वाब के स्वागत भाषण से होगी. चीन के राष्ट्रपति 25 जनवरी को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी एक सत्र को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- पेपरलेस होगा बजट, वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App

सम्मेलन में भाग लेने वालों की सूची में केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल का नाम भी शामिल है. इनके अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, रवि रुइया, ऋषद प्रेमजी, पवन मुंजाल, राजन मित्तल, सुनील मित्तल, अजय खन्ना, अजित गुलाबचंद, हरि एस भरतिया और संजीव बजाज भी सम्मेलन में शिरकत करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज