Home /News /auto /

world first airport for flying cars it is open for takeoff abhs

ब्रिटेन में फ्लाइंग कार के लिए बना दुनिया का पहला एयरपोर्ट, ड्रोन भी भरेंगे उड़ान

ब्रिटेन में फ्लाइंग कार के लिए दुनिया का पहला एयरपोर्ट बना है.

ब्रिटेन में फ्लाइंग कार के लिए दुनिया का पहला एयरपोर्ट बना है.

लंदन से करीब 155 किलोमीटर ​दूर स्थित कोवेंट्री शहर में स्पेशल एयर-वन बनाया गया है. यहां से फ्लाइंग कार, ड्रोन आदि का संचालन होगा. इससे आवागमन और सामान की डिलीवरी को बेहतर और फास्ट बनाया जाएगा.

नई दिल्ली . एयरपोर्ट का नाम सुनते ही आपके दिमाग में ऐसी जगह ऐसी जगह की तस्वीर आ जाती है, जहां जहाजें लैंडिंग और टेकऑफ करतीं हैं, लेकिन ​ब्रिटेन के कोवेंट्री शहर में स्थित एयर-वन आपकी इस सोच को बदल देगी.

दरअसल, फ्लाइंग कार लंबे समय से मानवों के लिए एक सपना रही है. जैसे-जैसे दुनिया ऐसे वाहनों के सपने को हकीकत में बदलने की ओर बढ़ रही है, ब्रिटेन में इस चमत्कार के लिए पहला एयरपोर्ट पहले ही खुल चुका है. इस सोच को हकीकत में बदलने के लिए एयर-वन का निर्माण किया गया है.

इस खास एयरपोर्ट का इस्तेमाल फ्लाइंग टैक्सी, फ्लाइंग कोर्स, ड्रोन के लिए किया जाएगा. यही नहीं, इस एयरपोर्ट पर सभी चीजों की वर्टिकली लैंडिंग होगी. इसका मतलब यह हुआ कि एयर टैक्सी हो या ड्रोन, सभी ऊपर से नीचे की तरफ सीधे उतरेंगे. इस वजह से रन- वे की आवश्यकता नहीं होगी. इस स्पेशल एयरपोर्ट का इस्तेमाल लोगों के आवागमन और सामान की डिलीवरी को बेहतर और फास्ट बनाने के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Spicejet के सिस्‍टम पर हुआ साइबर अटैक, कई उड़ानें प्रभावित होने से यात्री हुए परेशान

15 महीने में बना
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन स्थित अर्बन-एयर पोर्ट लिमिटेड (UAP) ने फ्लाइंग कारों के लिए एयरपोर्ट को फिनिशिंग टच दिया है. माना जाता है कि एयर वन नामक यह विशेष एयरपोर्ट केवल 15 महीनों में तैयार हुआ है. लंदन से करीब 155 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस सुविधा को अर्बन-एयर पोर्ट लिमिटेड और कोवेंट्री सिटी काउंसिल की साझेदारी से विकसित किया गया है. हालांकि, आपको बता दें कि एयर वन के फिलहाल कमर्शियल इस्तेमाल के लिए खुलने की उम्मीद नहीं है. इसका कारण यह है कि फ्लाइंग कारें अभी तक बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं.

और एयरपोर्ट बनाने की योजना
एयर वन एक पूरी तरह से ऑटोनमस सुविधा है, जिसमें शून्य कार्बन सार्वजनिक और शहरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर ध्यान केंद्रित किया गया है. इलेक्ट्रिक ड्रोन और एयर टैक्सी यहां आसमान में ले जाएंगे, वहीं इलेक्ट्रिक वाहन जमीन पर चक्कर लगाएंगे. अर्बन-एयर पोर्ट लिमिटेड ब्रिटेन में ऐसे और एयरपोर्ट बनाना चाहती है. भविष्य में फ्लाइंग टैक्सी आम दृश्य हो सकती है. कोवेंट्री में स्थित इस वर्टिपोर्ट में गुंबद के आकार की इमारत के ऊपर 14 मीटर चौड़ा लॉन्चपैड है, जहां से वाहन उड़ान भरेंगे.

Tags: Airport, Britain, Business news in hindi, Car

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर