कोरोना के इस संकट में ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित देश, जानिए भारत का नंबर

कोरोना के इस संकट में ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित देश, जानिए भारत का नंबर
प्रतीकात्मक तस्वीर

क्या आप दुनिया के सबसे सुरक्षित देश (World safest country List 2020) के बारे में जानते हो. अगर नहीं तो आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड को कोरोनो वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से बचने के लिए पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित जगह के रूप में पाया गया है. यह खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच 200 देशों के एक विस्तृत अध्ययन में, स्विट्जरलैंड को दुनिया में सबसे सुरक्षित (World Safest Country in Covid19) जगह के रूप में पाया गया है, जबकि भारत को तीसरे श्रेणी के दूसरे सबसे जोखिम वाले समूह में स्थान दिया गया है. डीप नॉलेज ग्रुप ने 200 देशों में ये सर्वे किया है. इसमें भारत को  56 वें स्थान पर रखा गया है. पहले टियर में 20 सबसे सुरक्षित देशों की सूची शामिल है, जबकि चौथे टियर में वे सबसे ज्यादा जोखिम वाले हैं.

कोरोना वायरस में टॉप- 10 सबसे सुरक्षित देश- रिपोर्ट में जहां, स्विट्जरलैंड को सबसे सुरक्षित देश के रूप में टॉप पर रखा गया है. वहीं, दक्षिण सूडान को सबसे निचले पायदान 200 वें स्थान पर रखा गया है.

1) स्विट्जरलैंड



2) जर्मनी
3) इज़राइल

4) सिंगापुर

5) जापान

6) ऑस्ट्रिया

7) चीन

8) ऑस्ट्रेलिया

9) न्यूजीलैंड

10) दक्षिण कोरिया



भारत की रैकिंग क्या है? संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), जिसमें अभी तक कोरोनोवायरस के सबसे अधिक मामले हैं. सूची में भारत से दो पायदान नीचे है. भारत, जहां कोविड -19 मामलों की कुल 3 लाख के करीब हो गई है. वहां, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील जैसे देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. दूसरी ओर, पाकिस्तान कुल 200 देशों में 148 वें स्थान पर है. वहीं, भारत का दूसरा पड़ोसी देश चीन इस लिस्ट में 7वें पायदान पर रहा है.

ये भी पढ़ें-आम आदमी को लगेगा झटका! अब इस वजह से महंगा हो सकता है खाने का तेल

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्विट्जरलैंड और जर्मनी के नंबर वन और नंबर टू पर रहने का कारण वहां लॉकडाउन को अच्छे तरीके से संभाला गया है. ताकि, अर्थव्यवस्था को कम से कम नुकसान हो. इसके अलावा इन दोनों देशों ने  सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी पूरा ध्यान दिया है.

ये भी पढ़ें-कोरोना सकंट में अब आम आदमी को लगा बिजली बिल का झटका! आ रहे हैं बढ़े हुए बिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज