होम /न्यूज /व्यवसाय /World Tourism Day: ट्रैवल लोन की डिमांड में 10 गुना वृद्धि, किस शहर के लोग सबसे आगे? जानिए

World Tourism Day: ट्रैवल लोन की डिमांड में 10 गुना वृद्धि, किस शहर के लोग सबसे आगे? जानिए

पिछले एक साल में ट्रैवल लोन की मांग 10 गुना बढ़ गई है.

पिछले एक साल में ट्रैवल लोन की मांग 10 गुना बढ़ गई है.

1 साल से अधिक समय तक चारदीवारों में बंद रहने के बाद लोगों ने अब धड़ल्ले से घूमना-फिरना शुरू कर दिया है. पिछले एक साल मे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ट्रैवल लोन लेने के इच्छुक लोगों ने 21-26 साल की आयु वाले 36 प्रतिशत लोग हैं.
27-40 वर्ष की उम्र के 52 फीसदी लोगों ने लोन के लिए अप्लाई किया है.
इसी समय के दौरान ट्रैवल लोन का एवरेज टिकट साइज कम हुआ है.

नई दिल्ली. कोविड-19 के दौरान में लगभग 1 साल तक चारदीवारों में बंद रहने के बाद लोगों ने अब धड़ल्ले से घूमना-फिरना शुरू कर दिया है. विश्व भ्रमण दिवस (World Tourism Day) पर आई एक ताजा रिपोर्ट बयां करती है कि पिछले एक साल में ट्रैवल लोन की मांग 10 गुना बढ़ गई है.

घूमने के लिए ट्रैवल लोन लेने के इच्छुक लोगों ने 21-26 साल की आयु वाले 36 प्रतिशत लोग हैं तो 27-40 वर्ष की उम्र के 52 फीसदी लोगों ने लोन के लिए अप्लाई किया है. इस आधार पर कहा जा सकता है कि युवाओं में भ्रमण की इच्छा काफी तीव्र है. इंडियालेंड्स (IndiaLends) ने वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर जारी अपने रिपोर्ट में ट्रैवल लोन के आवेदनों पर एक विस्तृत स्टडी रिपोर्ट शेयर की है.

ये भी पढ़ें – ‘पैसा और भत्ता भूल जाओ’, Google CEO सुंदर पिचाई क्यों बोले- सिर्फ काम का मजा लें कर्मचारी  

बता दें कि इंडियालेंड्स लोन और क्रेडिट कार्ड पाने के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसी समय के दौरान ट्रैवल लोन का एवरेज टिकट साइज कम हुआ है. पहले यह 95,000 रुपये था, जोकि अब घटकर 75,000 रुपये रह गया है. इसका मतलब यह समझा गया है कि लोन के लिए अप्लाई करने वाले लोगों को अपने ट्रैवल एक्सपेंस (खर्च) को बेहतर तरीके से प्लान किया है.

8 शहरों में की गई थी स्टडी
इस स्टडी में 8 प्रमुख शहरों- मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, जयपुर और कोलकाता में वेतनभोगी और सेल्फ-इंप्लाइड भारतीयों को शामिल किया गया था. इन भौगोलिक क्षेत्रों से प्राप्त कुल लोन एप्लीकेशन्स में से, अधिकतम ऋण आवेदन नई दिल्ली (22%) से आए. इसके बाद मुंबई (20%), बेंगलुरु (17%), हैदराबाद (15%), पुणे (13%), चेन्नई (8%), और जयपुर से 5% आवेदन मिले. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सभी एप्लीकेशन्स में से 27% महिलाओं ने भी लोन लेने की इच्छा जताई.

ये भी पढ़ें – नवरात्रि Wealth स्पेशल: गिरते बाजार में याद रखें मां ब्रह्माचारिणी का ये मंत्र

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड्स में उछाल
इंडियालेंड्स ने ट्रैवल क्रेडिट कार्ड्स में भी 6 गुना वृद्धि देखी. 2022 में प्लेटफॉर्म के माध्यम से जारी किए गए 75% ट्रैवल क्रेडिट कार्ड एयरपोर्ट लाउंज के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस के साथ आए, और 30% से अधिक ट्रैवल स्पेशल ऑफर के साथ. IndiaLends ने यह भी बताया कि ट्रैवल ऑफर इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद दूसरी सबसे अधिक सर्च की जाने वाली श्रेणी है.

इंडिया लेंड्स के संस्थापक और सीईओ गौरव चोपड़ा ने कहा, “हमने हाल के महीनों में ट्रैवल लोन और क्रेडिट कार्ड में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. यहां तक कि महामारी से पहले के स्तर को भी पार कर लिया है. त्योहारी छुट्टियों के आने के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि यह ग्रोथ जारी रहेगी. जैसे-जैसे जीवन सामान्य हो रहा है, हमने युवाओं के खर्च करने के तरीके में बदलाव देखा है. हमारा मानना है कि ट्रैवल करना आकांक्षी (Aspirational) के बजाय जरूरी (Essential) है. हालांकि, ट्रैवल लोन के औसत टिकट आकार में कमी आई है, जो युवाओं की स्मार्ट वित्तीय योजना को दर्शाता है.”

Tags: Air Travel, Business news, Business news in hindi, Domestic Travel, Tour and Travels, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें