कहां होता है दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

चीन (China) में दुनिया का सबसे बड़ा 'शॉपिंग फेस्टिवल' World's Largest Shopping Festival) चल रहा है.
चीन (China) में दुनिया का सबसे बड़ा 'शॉपिंग फेस्टिवल' World's Largest Shopping Festival) चल रहा है.

Worlds Largest Shopping Festival: 'सिंगल्स डे ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल' में खाने (Food) से लेकर लग्जरी सामान (Luxury Product) तक हर चीज पर करोड़ों-अरबों रुपये खर्च होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 10:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) में दुनिया का सबसे बड़ा 'शॉपिंग फेस्टिवल' World's Largest Shopping Festival) चल रहा है. इसे 11/11 और 'सिंगल्स डे फेस्टिवल (Single Day Festival) के नाम से भी जानते हैं. साथ ही इसे सिंगल डे ऑनलाइन शॉपिंग भी कहा जाता है. चीनी उपभोक्ताओं से इस साल के 'सिंगल्स डे ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल' में खाने (Food) से लेकर लग्जरी सामान (Luxury Product) तक हर चीज पर करोड़ों-अरबों रुपये खर्च करने की अपेक्षा की जा रही है. चीन में कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण बाजार ठंडे पड़े हैं. इस वार्षिक फेस्टिवल में चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा, जेडी डॉट कॉम और पिनडुओडो उपभोक्ताओं को बड़ी छूट भी देती है.

ग्राहकों को मिलती है बड़ी छूट-1 नवंबर से शॉपिंग फेस्टिवल में अलिबाबा की ताओबायो और टीमॉल  ई-कॉमर्स कंपनी ने बुधवार को 12.30 बजे तक 56.3 बिलियन डॉलर की कमाई कर ली है. वहीं, जेडी डॉट कॉम ने 30.2 बिलियन डॉलर का कारोबार किया है. शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान 11 नवंबर को बड़ी सेल लगती है जिसमें ग्राहकों को उत्पादों पर बडे़-बड़े ऑफर्स और छूट दी जाती है. 11 नवंबर की सेल को 'सिंगल डे सेल' भी कहा जाता है.

बड़े पैमाने पर होगी खरीददारी-कंसल्टिंग फर्म ओलिवर वायमन द्वारा एक सर्वेक्षण के अनुसार, 86 फीसदी चीनी उपभोक्ताओं के पिछले साल के सिंगल डे फेस्टिवल के मुकाबले इस साल अधिक खर्च करने की उम्मीद जताई जा रही है. ग्रेटर चीन में ईवाई के ग्राहक और रणनीति लीडर सीन शेन ने कहा कि पिछले छह महीनों में, धनी परिवारों ने वास्तव में अधिक पैसा खर्च किया है, साथ ही हमने देखा कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण देश में लक्जरी उत्पादों की खरीद बढ़ रही है.



फेस्टिवल की अवधि बढ़ाई-कंसल्टिग फर्म बैन एंड कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल के फेस्टिवल डे में इलेक्ट्रॉनिक समान, स्वास्थ्य और वेलनेस उत्पादों के अधिक बिकने की उम्मीद जताई जा रही है. इसका कारण यह है कि चीन में अधिकतर कामकाजी लोग कोरोना वायरस की वजह से घर से ही काम कर रहे हैं और वह अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हैं. व्यापारियों को कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने में मदद करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म ने भी बिक्री को बढ़ावा देने की उम्मीद में इस साल फेस्टिवल की अवधि बढ़ा दी है.

अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे पर मिलती है बड़ी छूट-बता दें कि अमेरिका में इस दिन (11 नवंबर) बड़े आतंकी को अंजाम दिया गया था. इसलिए अमेरिका में इस दिन को ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे घोषित किया गया है. वहीं, बीजिंग के एक 27 वर्षीय अकाउंटेंट लियू झिरोउ ने कहा 'ब्लैक फ्राइडे वाले दिन कई उत्पादों पर बड़ी छूट मिलती है, अब, मैं अभी भी अपने दोस्तों को ब्लैक फ्राइडे के दौरान अमेरिका से चीजें खरीदने में मदद करने के लिए कहती हूं, उन्होंने आगे कहा कि मैं हमेशा से सिंगल डे फेस्टिवल से के मुकाबले ब्लैक फ्राइडे की सेल में अधिक पैसा खर्च करती हूं. बता दें कि अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे के दिन कई उत्पादों पर बड़ी छूट मिलती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज