कोरोना से अब दुनियाभर के अमीरों का लगा बड़ा झटका, 7 दिन में डूब गए 31 लाख करोड़ रुपये

कोरोना से अब दुनियाभर के अमीरों का लगा बड़ा झटका, 7 दिन में डूब गए 31 लाख करोड़ रुपये
अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेजोस

कोरोना वायरस (Corona Virus) अब ​दुनियाभर के इक्विटी मार्केट की चिंता भी बढ़ाने लगा है. पिछले 7 दिन में लगभग सभी प्रमुख वैश्विक इंडेक्स में ​भारी गिरावट आई है. यही कारण है कि दुनियाभर के अरबपतियों की संपत्ति 31 लाख करोड़ रुपये तक कम हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 3:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र के बाद अब ​दुनियाभर के इक्विटी मार्केट (Equity Market) को भी अपने जद में लेना शुरू कर दिया है. कोरोना के खौफ से भारत समेत दुनियाभर के लगभग सभी स्टॉक मार्केट (Stock Market) में भारी बिकवाली का दौर देखने को मिल रहा है. मार्केट में इस भारी बिकवाली का खामियाजा दुनियाभर के अरबपति भुगत रहे हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया के टॉप 500 अरबपतियों की संपत्ति में बीते 7 दिन में करीब 444 अरब डॉलर (करीब 31.52 लाख करोड़ रुपये) की कमी देखने को मिली है.

जानकारों का मानना है कि साल 2008​ में वित्तीय संकट (2008 Financial Crisis) के बाद यह पहला ऐसा मौका है जब स्टॉक मार्केट औंधे मुंह गिरा है. एक अनुमान के मुताबिक, 2008 वित्तीय संकट के दौरान दुनियाभर के मार्केट में करीब 6 लाख करोड़ डॉलर डूबे थे.

दुनियाभर के शेयर बाजार में हाहाकार
कई वैश्विक इंडेक्स (Global Index) में भी पिछले एक सप्ताह के दौरान भारी गिरावट देखने को मिली है. अमेरिकी इंडेक्स डाओ जोन्स में 11.82 फीसदी, भारत ​के निफ्टी 50 में 7.28 फीसदी, चीन के शंघाई कम्पोजिट में 4.32 फीसदी, जापान के निक्केई में 9.95 फीसदी, कोरिया के कोस्पी में 9.50 फीसदी और हांगकांग के हैंग सेंग में 5.24 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. अगर केवल भारतीय स्टॉक मार्केट की बात करें तो बीते शुक्रवार को दोनों प्रमुख इंडेक्स में भारी गिरावट देखने को मिली. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में 1,448 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) निफ्टी 50 में 414 अंक की गिरावट रही.



यह भी पढ़ें: जेब ढीली करने के लिए रहें तैयार, 1 अप्रैल से बढ़ने जा रहा पेट्रोल-डीजल का दाम



टॉप 3 अरबपतियों के डूबे 30 अरब डॉलर
इस साल के पहले दो महीने यानी जनवरी और फरवरी के दौरान दुनियाभर के टॉप 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में कुल 78 अरब डॉलर (करीब 5.53 लाख करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ था. लेकिन, बाजार में भारी बिकवाली की वजह से इस कमाई को बचाना तो दूर की बात, पिछले 7 दिन में इन अरबपतियों का 366 अरब डॉलर अतिरिक्त डूब चुका है. दुनिया के टॉप 3 अरबपतियों की बात करें तो अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और एलवीएमएस के बर्नार्ड एरनॉल्ट की कुल संपत्ति में ही 30 अरब डॉलर (करीब 2.21 लाख करोड़ रुपये) की गिरावट आई है.

 

80 फीसदी धनकुबरों की झोली पर खतरा
इसके बाद टेस्ला इंक के संस्थापक एलन मस्क चौथे ऐसे अरबपति रहे, जिनकी संपत्ति में सबसे अधिक गिरावट आई है. एलन मस्क​ फिलहाल दुनिया के 25वें सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन पिछले एक सप्ताह में उन्हें 9 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. एलन मस्क की कुल संपत्ति 36.3 अरब डॉलर की है. इसके अलावा दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को 8.8 अरब डॉलर, मार्क जकरबर्ग को 6.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में शामिल होने वाले 80 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: कैश निकालने से पहले जान लें ये बात, 2.40 लाख ATM मशीनों में होने जा रहा बदलाव

क्या है भारतीय अरबपतियों का हाल
भारती स्टॉक मार्केट की बात करें तो आईटी सेक्टर (IT Sector) की कंपनियों के प्रोमोटर्स की संपत्ति में भारी गिरावट देखने को मिली है. HCL, विप्रो और इन्फोसिस के प्रोमोटर्स की संपत्ति में दो दिनों में ही 3.2 अरब डॉलर (करीब 22,720 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आई है. अगर आप इस लिस्ट में TCS को भी जोड़ते हैं तो यह रकम बढ़कर 9 अरब डॉलर हो जाती है. भारतीय बाजार में सबसे अधिक नुकसान एचसीएल के शिव नादर और विप्रो के अजीम प्रेमेजी की संपत्ति में सबसे अधिक गिरावट आई है. इन दोनों की कुल संपत्ति में क्रमश: 1.6 अरब डॉलर और 1.4 अरब डॉलर की कमी आई है. इनके अलावा भारतीय अरबपतियों की लिस्ट में कुमार मंगलम बिड़ला, उदय कोटक भी शामिल है, जिनकी कुल संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: दुनिया पर मंडरा रहा है 10 साल का सबसे बड़ा संकट, डूब सकते हैं 210 लाख करोड़ रु
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading