जेवर एयरपोर्ट के पास वन टाइम पेमेंट से भी हाथों-हाथ बिक गए करोड़ों के 422 प्लाॅट

जेवर एयरपोर्ट

जेवर इंटरनेशन एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए जमीन खरीदने का काम लगभग पूरा हो चुका है.

  • Share this:
    नोएडा. जेवर इंटरनेशन एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए जमीन खरीदने का काम लगभग पूरा हो चुका है. अगस्त में पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) एयरपोर्ट का शिलान्यास भी कर सकते हैं. यही वजह है कि जहां यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) पार्ट पेमेंट में अपनी जमीन बेचती थी, वहां अब नगद में वन टाइम पेमेंट के तहत करोड़ों की जमीन हाथों-हाथ बिक जा रही है. कुछ घंटे पहले ही अथॉरिटी ने करोड़ों की कीमत वाले 422 प्लाट नगद में बेचे हैं. हालांकि 2 और 4 हजार वर्गमीटर वाले बड़े प्लाट को अभी भी ग्राहक नहीं मिले हैं. कोरोना (Corona)-लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई बार से यह ड्रॉ स्थागित हो रहा था.

    घर बनाने के लिए नगद में बिक गए यह प्लाट

    यमुना अथॉरिटी के अफसरों के मुताबिक अभी आवासीय योजना के तहत प्लाट बेचे गए हैं. जो प्लाट नगद में बेचे गए हैं उनका साइज 60 वर्ग मीटर, 90, 120, 200, 300, 500 और 1000 वर्ग मीटर था. जबकि 2000 और 4000 वर्ग मीटर साइज वाले प्लाट को अभी नगद के ग्राहक नहीं मिले हैं. इसके लिए दोबारा से ड्रॉ आयोजित किया जाएगा.

    घर के पास ही फैक्ट्री खोलने का भी मिल रहा मौका

    आवासीय योजना के साथ जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना अथॉरिटी कमर्शियल प्लाट की योजना भी लाई है. कमर्शियल योजना में 300 वर्ग मीटर, 450, 1000, 1800, 1952, 8300 वर्ग मीटर के प्लाट रखे गए हैं. इस योजना को टॉय और हैंडीक्राफ्ट योजना नाम दिया गया है. योजना में कुल प्लाट की संख्या 71 होगी. सभी 71 प्लाट में से टॉय सिटी के लिए 24, हैंडीक्राफ्ट और फर्नीचर यूनिट के लिए 47 प्लाट होंगे.

    Noida News: ग्रेटर नोएडा में अब नहीं लगेगा कूड़े का ढेर, अथॉरिटी ने बनाया नया प्लान

    लेकिन कमर्शियल प्लाट सिर्फ वो ही लोग खरीद सकेंगे जिन्होंने 2019-20 में जीएसटी रिर्टन दाखिल किया हो. स्टार्टअप को मौका और बढ़ावा देने के लिए प्लाट आवंटन में 20 फीसद का आरक्षण दिया जाएगा. लेकिन इसके लिए डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.