Home /News /business /

yatharth hospital ipo sebi gives green signal for initial public offering details here rrmb

Yatharth Hospital IPO को सेबी की मिली हरी झंडी, जानिए इश्‍यू के बारे में सबकुछ डिटेल में

आईपीओ में 10 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर शामिल होंगे.

आईपीओ में 10 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर शामिल होंगे.

Yatharth Hospital IPO का 50 फीसदी हिस्‍सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स (QIBs) के लिए आरक्षित है. वहीं 15 फीसदी हिस्‍सा नॉन इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स (NIIs) के लिए रिजर्व रखा गया है. बाकी 35 फीसदी के लिए खुदरा निवेशक बोली लगा सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

कंपनी दिल्ली-एनसीआर में तीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल संचालित करती है.
यथार्थ हॉस्पिटल्स बिस्तरों की संख्या के लिहाज से दिल्ली एनसीआर के 10 सबसे बड़े निजी अस्पतालों में से एक है.
यथार्थ हॉस्पिटल के आईपीओ में 610 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्‍यू होगा.

नई दिल्‍ली. हेल्थकेयर इंडस्ट्री की कंपनी यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज लिमिटेड को आईपीओ (Yatharth Hospital IPO) लाने के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) से मंजूरी मिल गई है. इस पब्लिक ऑफर में 610 करोड़ रुपये के नए इश्यू और 65,51,690 इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है. कंपनी दिल्ली-एनसीआर में तीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल चलाती है. हाल ही में इसने मध्य प्रदेश में भी अपना विस्तार किया है.

वित्त वर्ष 2021 तक के डाटा के मुताबिक, यथार्थ हॉस्पिटल्स बिस्तरों की संख्या के लिहाज से दिल्ली एनसीआर के 10 सबसे बड़े निजी अस्पतालों में से एक है. इसके अस्पतालों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाया गया है. आईपीओ में 10 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर शामिल होंगे. अब सेबी की मंजूरी के बाद, इक्विटी शेयरों के लिए प्राइस बैंड के साथ आईपीओ की टाइमलाइन जारी की जाएगी. आईपीओ से जुटाई जाने वाली राशि का इस्तेमाल वृद्धि योजनाओं के वित्तपोषण और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  छप्‍परफाड़ रिटर्न : इन स्‍टॉक्‍स का रिटर्न जानकर आप भी कहोगे- काश! मैंने भी इनमें लगाए होते पैसे

प्रमोटर बेचेंगे शेयर

सेबी के पास जमा किए गए मसौदा दस्तावेज के अनुसार, यथार्थ हॉस्पिटल के आईपीओ में 610 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्‍यू होगा. इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तकों और प्रवर्तक समूह की संस्थाओं द्वारा 65.51 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) भी शामिल होगी. ओएफएस के जरिये विमला त्यागी जैसे प्रमोटर्स 37,43,000 इक्विटी शेयर बेचेंगे, वहीं प्रेम नारायण त्यागी और नीना त्यागी 20,21,200 और 7,87,490 इक्विटी शेयर बेचेंगे.

वित्त वर्ष 2020- 21 में यथार्थ हॉस्पिटल का ऑपरेशनल रेवेन्यू 228.67 करोड़ रुपये रहा था और मुनाफा 19.59 करोड़ रुपये हुआ था. 2019-20 में 146.04 करोड़ रुपये के ऑपरेशनल रेवेन्यू पर 2.05 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें-  ₹7 से ₹1,005: कंपनी का काम “ठंडा करना”, मल्टीबैगर शेयर ने गर्म की निवेशकों की जेबें

किसके लिए कितना हिस्सा रिजर्व?

आईपीओ का 50 फीसदी हिस्‍सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स (QIBs) के लिए आरक्षित है. वहीं 15 फीसदी हिस्‍सा नॉन इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स (NIIs) के लिए रिजर्व रखा गया है. बाकी 35 फीसदी के लिए खुदरा निवेशक बोली लगा सकेंगे. इस आईपीओ के लिए इंटेसिव फिस्कल सर्विसेज, एम्बिट और आईआईएफएल सिक्योरिटीज को बुक रनिंग लीड मैनजर नियुक्त किया गया है.

Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Stock market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर