लाइव टीवी

Year Ender 2019: बिजनेस की 10 बड़ी खबरें जिसका आम आदमी पर पड़ा असर

News18Hindi
Updated: December 26, 2019, 8:18 PM IST
Year Ender 2019: बिजनेस की 10 बड़ी खबरें जिसका आम आदमी पर पड़ा असर
2019 में बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें

आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) के बीच शेयर बाजार ने नया रिकॉर्ड बनाया तो सोने-चांदी (Gold-Silver) की भी चमक बढ़ी. इन सबके बीच साल 2019 में सबसे ज्यादा चर्चा में रहा प्याज (Onion). कीमतें बढ़ने की वजह से प्याज आम आदमी के किचन से गायब हो गया. आइए नजर डालते हैं साल 2019 की 10 बड़ी खबरों पर जिनका असर लोगों पर पड़ा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 8:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2019 को विदा होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इस साल बिजनेस सेक्टर में कई ऐसी घटनाएं हुई, जिसका असर आम आदमी पर पड़ा. आर्थिक सुस्ती की वजह से जहां देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई. वहीं PMC बैंक में हुए घोटाले से हजारों ग्राहकों का पैसा फंस गया. इसके अलावा जेट एयरवेज (Jet Airways) के बंद होने से हजारों लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी. दूसरी तरफ सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती कर कंपनियों को राहत दी. आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) के बीच शेयर बाजार ने नया रिकॉर्ड बनाया तो सोने-चांदी (Gold-Silver) की भी चमक बढ़ी. इन सबके बीच साल 2019 में सबसे ज्यादा चर्चा में रहा प्याज (Onion). कीमतें बढ़ने की वजह से प्याज आम आदमी के किचन से गायब हो गया. आइए नजर डालते हैं साल 2019 की बड़ी खबरों पर जिनका असर लोगों पर पड़ा...

GDP दर 6 साल में सबसे कम
चालू वित्त वर्ष के दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर माह के लिए सकल घरलू उत्पाद (GDP Growth Rate) घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गया है. इसके पहले की तिमाही में यह जीडीपी दर 5 फीसदी के स्तर पर था. यह पिछली 26 तिमाही में सबसे कम है. पहली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी पर आ गई है. वहीं, पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी दर्ज की गई थी.



जेट एयरवेज का ऑपरेशन बंद
प्राइवेट सेक्टर की 25 साल पुरानी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) ने 17 अप्रैल 2019 को अपनी आखिरी उड़ान भरी थी. जेट एयरवेज के अस्थाई तौर पर ऑपरेशन बंद होने के बाद 16,000 कर्मचारी बेरोजगार हो गए है. स्किल्ड से लेकर सेमी-स्किल्ड तक, जेट के तमाम कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

PMC बैंक पर लगा प्रतिबंध
24 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने नोटिस जारी कर पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) पर छह महीनों के लिए लेनदेन समेत कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया था. दरअसल, पीएमसी बैंक मैनेजमेंट ने गलत तरीके से रियल्‍टी कंपनी HDIL (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड) को हजारों करोड़ रुपये का लोन दे दिया. आरोप है कि RBI के दिशा-निर्देशों को जानबूझकर नजरअंदाज करते इतनी बड़ी राशि दे दी गई. मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के अनुसार, PMC बैंक द्वारा दिए गए कुल लोन में से 70 प्रतिशत तक HDIL को दे दिए गए. इसमें खाताधारकों के पैसे भी शामिल थे. ऐसे में HDIL के डिफॉल्‍ट होने पर खाताधारकों के पैसे भी डूब गए. अब बैंक के सैकड़ों जमाकर्ता दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं.



कॉरपोरेट टैक्स में कटौती
आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा कदम उठाते हए कॉरपोरेट टैक्स में कौटती की. घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा. जबकि सरचार्ज और सेस जोड़कर प्रभावी दर 25.17 फीसदी होगी. पहले यह दर 30 फीसदी थी. कैपिटल गेन पर सरचार्ज खत्म हो गया है. कॉर्पोरेट कर की दर घटाने से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी का अनुमान है. वित्त मंत्री के एलान के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखने को मिला. वित्त मंत्री ने इस साल 5 जुलाई से पहले शेयर बायबैक का ऐलान करने वाली लिस्टेड कंपनियों को शेयरों के बायबैक पर टैक्स नहीं चुकाना होगा.



बैंकों का विलय
इस साल अगस्त में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सिस्टम में सुधार के लिए बड़े कदम उठाए. वित्त मंत्री ने 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा की. अब देश में सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह गई हैं. इससे पहले साल 2017 में 27 सरकारी बैंक थे. पिछले 2 साल में पीएसयू बैंकों की संख्या अब 27 से घटकर 12 हो गई है. ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में विलय किया जाएगा. केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का विलय होगा और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय होगा. यूनियन बैंक के साथ आंध्रा बैंक और कारपोरेशन बैंक का विलय किया जाएगा.



गाड़ी पर FASTag लगाना अनिवार्य
नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरने वाली चार पहिया वाहन पर FASTag लगाना अनिवार्य हो गया है. केंद्र सरकार ने इस तकनीक का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रदूषण कम करने और लंबी लाइनों से निजात दिलाने के लिए की है. अब तक 1.04 करोड़ फास्टैग बेचे जा चुके हैं और रोजाना 1 लाख नए फास्टैग की बिक्री हो रही है.



सोना पहली बार 40 हजार रुपये के पार
साल 2019 में आर्थिक सुस्ती के बीच सोना पहली 40 हजार रुपये के पार पहुंचा. वहीं चांदी ने भी 52 हजार के स्तर को छुआ.



सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड
शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए यह साल अच्छा साबित हुआ. बाजार में तेजी की वजह से इस साल सेंसेक्स 41809.96 के ऑल टाइम हाई पर गया. इस साल सेंसेक्स करीब 16 फीसदी तक चढ़ा है.



एक किलो प्याज का भाव 200 रुपये
इसाल प्याज ने आम आदमी के आंसू निकाले. 2019-20 के फसल वर्ष (जुलाई से जून) में खरीफ उत्पादन में 25 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है. प्रमुख उत्पादक राज्यों में मानसून में देरी और अत्यधिक बारिश जैसी वजहों से प्याज का उत्पादन नीचे आया है. इसकी वजह से देश के कई शहरों में प्याज के दाम 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए.



RBI ने लगातार 5 बार रेपो रेट में की कटौती
इस साल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार 5 बार रेपो रेट में कौटती की है. रिजर्व बैंक इस साल अब तक रेपो रेट में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. इस साल रेपो दर में कुल 135 आधार अंकों की कटौती हुई है. नौ सालों में पहली बार रेपो रेट इतना कम है. मार्च, 2010 के बाद यह रेपो रेट का सबसे निचला स्तर है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने हाल ही में NEFT के जरिए 24X7 समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा लागू किया था.  रिजर्व बैंक Fm NEFT और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजैक्शन पर शुल्क समाप्त किया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 8:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर