बैंक ग्राहक के लिए खुशखबरी! अब WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा ये बैंक, एक मैसेज पर मिलेंगी 60 से ज्यादा सर्विसेज

बैंक ग्राहक के लिए खुशखबरी! अब WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा ये बैंक, एक मैसेज पर मिलेंगी 60 से ज्यादा सर्विसेज
व्‍हाट्सएप से लेनदेन होगा आसान

यस बैंक (Yes Bank) ने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर अपनी बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करने की घोषणा की है. ग्राहकों की मदद के लिए 24 घंटे बैंकिंग सहायता उपलब्ध रहेगी.

  • Share this:
कोरोना काल में फैलते संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) की समस्या को कम करने के लिए यस बैंक (Yes Bank) अपने के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर बैंकिंग सेवाएं शुरू की है. ग्राहकों की मदद के लिए ये सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. बैंक का कहना है कि 60 से अधिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज वॉट्सऐप पर उपलब्ध होंगी जिससे कस्टमर को कॉन्टेक्टलेस सर्विसेज मिल पाएगी. डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने ले लिए कई बैंक ने WhatsApp के साथ हाथ मिलाया है. जिसका मुख्य उद्देश्यग्राहकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाना है.

WhatsApp पर मिलेंगी ये सर्विसेज-
वॉट्सऐप बैंकिंग के जरिए यस बैंक के ग्राहक सिर्फ एक मैसेज भेजकर सेविंग अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, हाल में किए गए लेनदेन और डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स भी देखे जा सकते हैं, एफडी पर लोन ले सकते हैं, चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं, अवैध लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं, ईमेल या कॉल के जरिए कॉन्टेक्ट सेंटर से कनेक्ट कर सकते हैं, रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करा सकते हैं, 60 से अधिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही पीएम केयर्स फंड में भी डोनेट कर सकते हैं, कोविड-19 रिलीफ पैकेज को देख सकते हैं और अपने आसपास मौजूद एटीएम और ब्रांच का पता भी आसानी से लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : RBI ने किया सरकारी बैंकों को लेकर बड़ा खुलासा! आपका भी है अकाउंट तो जरूर जान लें ये जानकारी
इस तरह करें एक्टिवेट-


यस बैंक की वॉट्सऐप बैंकिंग सेवाओं को एक्टिवेट करने के लिए +91-829-120-1200 पर मिस कॉल देना होगा. इस पर आपको सर्विस एक्टि​वेट करने के एक लिंक के साथ एसएमएस मिलेगा. +91-829-120-1200 को अपने कॉन्टेक्ट को सेव कीजिए, वॉट्सऐप अप्लीकेशन खोलिए और इसे शुरू करने के लिए ‘Hi’ कहिए.

इनफॉरमेशन सिक्योरिटी को लेकर भी बैंक काफी एक्टिव है. मैसेज एंड टु एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर हैं. साथ ही बैंक के नाम के साथ ग्रीन बैज इस बात को सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट के साथ बात कर रहा है. बैंक का कहना है कि AI पर आधारित पर्सनल असिस्टेंट यस रोबोट की सहायता से WhatsApp बैंकिंग से ग्राहकों का काम कुछ ही सेकंड्स में हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : अगर FD में करना चाहते हैं निवेश, तो चुने इनमें से एक विकल्प- मिलेगा मुनाफा

कई बैंकों ने व्‍हाट्सएप से मिलाया हाथ-
लॉकडाउन में लोगों ने कैश का यूज कम कर दिया है. जिस वजह से डिजिटल बैंकिंग सेवाओं (Digital Banking Services) का यूज बढ़ गया है. इसी को देखते हुए कई बैंकों ने व्‍हाट्सएप से हाथ मिलाया है. अब ग्राहकों को मैसेजिंग ऐप के जरिये बुनियादी बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराई जा रही हैं. यह बैंकों और व्‍हाट्सएप दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है. फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली सोशल मीडिया कंपनी ने कुछ बड़े बैंकों के साथ अपनी मौजूदा पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया है. इन बैंकों में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और आरबीएल बैंक शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading