Home /News /business /

UPI ट्रांजैक्शन के लिए यस बैंक ने Amazon Pay से किया करार, चेक करें डिटेल

UPI ट्रांजैक्शन के लिए यस बैंक ने Amazon Pay से किया करार, चेक करें डिटेल

यस बैंक

यस बैंक

प्राइवेट सेक्ट के यस बैंक (Yes Bank) ने गुरुवार को अमेजन पे (Amazon Pay) और अमेजन वेब सर्विसेज यानी एडब्ल्यूएस (Amazon Web Services) के साथ करार किया है, ताकि ग्राहकों को यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन के जरिए इंस्टैंट रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम की पेशकश की जा सके. यस बैंक के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंटर-बैंक पीयर-टू-पीयर और पर्सन-टू-मर्चेंट यूपीआई ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्ट के यस बैंक (Yes Bank) ने गुरुवार को अमेजन पे (Amazon Pay) और अमेजन वेब सर्विसेज यानी एडब्ल्यूएस (Amazon Web Services) के साथ करार किया है, ताकि ग्राहकों को यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन के जरिए इंस्टैंट रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम की पेशकश की जा सके. यस बैंक के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंटर-बैंक पीयर-टू-पीयर और पर्सन-टू-मर्चेंट यूपीआई ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलेगी.

    अमेजन पे यूजर्स को जारी होंगे @yapl यूपीआई हैंडल
    इस इंटीग्रेशन के जरिए अमेजन पे ग्राहकों को @yapl हैंडल के साथ यूपीआई आईडी जारी करने में सक्षम होगी. इससे ग्राहक सुरक्षित, तेज और सुविधाजनक पेमेंट कर सकते हैं. वित्त वर्ष 2020-21 में यस बैंक ने यूपीआई इकोसिस्टम में वॉल्यूम के हिसाब से लगभग 40 फीसदी और यूपीआई मर्चेंट एक्वायरिंग बिजनेस में वॉल्यूम के हिसाब से लगभग 30 फीसदी मार्केट शेयर दर्ज किया.

    ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमत में भी गिरावट, चेक करें कितने पर पहुंच गया 10 ग्राम गोल्‍ड

    मल्टी-बैंक मॉडल के आधार पर यह करार यस बैंक को अमेजन पे प्लेटफॉर्म के माध्यम से मर्चेंट को प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे यूपीआई मर्चेंट बिजनेस सेगमेंट में बैंक की उपस्थिति बढ़ जाएगी. यस बैंक ने त्योहारों या एनुअल सेल के दौरान ट्रांजैक्शन के हाई ट्रैफिक को संभालने के लिए क्लाउड-नेटिव यूपीआई प्रोसेसिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है.

    क्या है यूपीआई
    यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

    Tags: Amazon, Amazon pay, Upi, Yes Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर