होम /न्यूज /व्यवसाय /

आपके पास भी है YES Bank की FD, अब समय से पहले तोड़ी तो देना होगा अधिक जुर्माना, कितनी बढ़ गई पेनॉल्‍टी?

आपके पास भी है YES Bank की FD, अब समय से पहले तोड़ी तो देना होगा अधिक जुर्माना, कितनी बढ़ गई पेनॉल्‍टी?

बैंक ने 8 अगस्‍त से नया पेनॉल्‍टी रेट लागू करने की बात कही है.

बैंक ने 8 अगस्‍त से नया पेनॉल्‍टी रेट लागू करने की बात कही है.

निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. अब बैंक में एफडी कराने वाले ग्राहकों को इस पर ज्‍यादा ब्‍याज तो मिलेगा लेकिन प्री मेच्‍योर निकासी करने पर बड़ा जुर्माना भी देना पड़ेगा. बैंक ने जुर्माने की राशि में दोगुना तक बढ़ोतरी की है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

हर अवधि की एफडी के लिए प्री मेच्‍योर निकासी दरें भी अलग-अलग हैं.
181 दिन से कम समय वाली एफडी पर अब दोगुना जुर्माना देना होगा.
कुछ मामलों में नया नियम वरिष्‍ठ नागरिकों पर लागू नहीं होंगे.

नई दिल्‍ली. निजी क्षेत्र के यस बैंक (YES Bank) ने एफडी पर लागू नियमों को और सख्‍त बना दिया है. अब बैंक के ग्राहकों को एफडी (FD) की समय पूर्व निकासी पर ज्‍यादा जुर्माना देना होगा.

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, हर अवधि की एफडी के लिए प्री मेच्‍योर निकासी दरें भी अलग-अलग हैं. इस पर जुर्माने की राशि में बदलाव किया गया है और नया नियम 8 अगस्‍त, 2022 से लागू हो जाएगा. इसके तहत एफडी को लॉक इन पीरियड से पहले तुड़वाने पर निवेशकों को पेनॉल्‍टी के रूप में ज्‍यादा रकम चुकानी पड़ेगी. पेनॉल्‍टी की राशि एफडी की अवधि के हिसाब से तय की जाएगी.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock: बंपर रिटर्न दे रहे इस स्‍टॉक में अब दिग्‍गज निवेशक ने बढ़ाई हिस्‍सेदारी, एक साल में 242% दिया है रिटर्न

किस एफडी पर कितना जुर्माना
बैंक के अनुसार, 181 दिन से कम समय वाली एफडी पर अब समय से पहले निकासी करने पर दोगुना जुर्माना देना होगा. बैंक ने इस पर जुर्माने की राशि 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 0.50 फीसदी कर दिया है. इसी तरह, 182 दिन या उससे ज्‍यादा अवधि वाली एफडी को समय से पहले तुड़वाने अथवा निकासी करने पर अब 0.75 फीसदी जुर्माना देना होगा, जो पहले 0.50 फीसदी था. बैंक ने कहा है कि यह नियम वरिष्‍ठ नागरिकों पर लागू नहीं होंगे.

बैंक कर्मचारियों को मिलेगी छूट
बैंक के नियम के अनुसार, एफडी पर पेनॉल्‍टी की व्‍यवस्‍था सभी तरह के ग्राहकों के लिए है. हालांकि, बैंक के कर्मचारियों को कुछ मामलों में रियायत दी गई है. इसके तहत 5 जुलाई, 2019 से 9 मई, 2021 के बीच एफडी कराने वाले कर्मचारियों को समय से पहले एफडी तुड़वाने अथवा निकासी करने पर नई व्‍यवस्‍था के अनुसार ही जुर्माना देना होगा. 10 मई 2021 के बाद एफडी कराने वालों को प्री मेच्‍योर निकासी पर कोई पेनॉल्‍टी लागू नहीं होगी.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

वरिष्‍ठ नागरिकों को भी रियायत
बैंक ने कहा है कि 5 जुलाई, 2019 से 15 मई, 2022 के बीच कराई गई एफडी पर वरिष्‍ठ नागरिकों को भी प्री मेच्‍योर निकासी करने पर नई व्‍यवस्‍था के अनुसार जुर्माना देना होगा. हालांकि, जिन वरिष्‍ठ नागरिकों ने 15 मई, 2022 के बाद एफडी कराई है, उन्‍हें समय से पहले निकासी करने पर पेनॉल्‍टी नहीं देनी होगी. प्री मेच्‍योर पेनॉल्‍टी एफडी से पूरी राशि अथवा आंशिक निकासी दोनों पर ही लागू होगा.

बैंक ने ब्‍याज दरें भी बढ़ाई
यस बैंक ने 18 जून को अपने एफडी पर ब्‍याज दरों में भी इजाफा किया था. इसके तहत बैंक अब आम नागरिकों को विभिन्‍न समय अवधि वाली एफडी पर 3.25 फीसदी से 6.50 फीसदी तक ब्‍याज देता है, जबकि वरि‍ष्‍ठ नागरिकों को 3.75 फीसदी से 7.25 फीसदी तक ब्‍याज देता है. इसमें 7 दिन से लेकर 10 साल तक समय वाली एफडी शामिल हैं. इसके अलावा 18 महीने से 10 साल के बीच मेच्‍योर होने वाली 2 करोड़ से कम की एफडी पर बैंक सामान्‍य नागरिक को 6.5 फीसदी और वरिष्‍ठ नागरिक को 7 से 7.25 फीसदी तक ब्‍याज ऑफर करता है.

Tags: Bank FD, Business news, Business news in hindi, Yes Bank

अगली ख़बर