एफपीओ आने से पहले ही Yes Bank ने जुटाए 4500 करोड़ रुपये, एंकर निवेशकों ने लगाई पूंजी

एफपीओ आने से पहले ही Yes Bank ने जुटाए 4500 करोड़ रुपये, एंकर निवेशकों ने लगाई पूंजी
यस बैंक का एफपीओ कल यानी बुधवार को आम निवेशकों के लिए खुल रहा है.

यस बैंक (Yes Bank) के एफपीओ के लिए मूल्य दायरा (Price Band) 12-13 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. आम निवेशकों के लिए एफपीओ (FPO) 15 जुलाई को खुलकर 17 जुलाई को बंद होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 14, 2020, 11:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. निजी क्षेत्र के यस बैंक (Yes Bank) का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (FPO) बुधवार यानी कल खुल रहा है. इससे पहले ही बैंक ने मंगलवार को एंकर निवेशकों (Anchor Investors) से 4,500 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. यस बैंक के एफपीओ के लिए मूल्य दायरा (Price Band) 12-13 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. एफपीओ 15 जुलाई को खुलकर 17 जुलाई को बंद होगा. यस बैंक वृद्धि और विस्तार के लिए पर्याप्त पूंजी (Capital) सुनिश्चित करना चाहता है. इस निर्गम के जरिये उसका 15,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है.

Tilden Park ने एफपीओ में 2,700 करोड़ रुपये निवेश किए
निवेश बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) सहित विभिन्‍न निवेशकों को एंकर निवेशकों के हिस्से के तहत 12 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर शेयर आवंटित (Share Allotment) किए गए हैं. इनमें अमेरिका की वैकल्पिक संपत्ति प्रबंधक टिल्डेन पार्क कैपिटल मैनेजमेंट एलपी, सिंगापुर की फंड मैनेजमेंट कंपनी अमान्सा कैपिटल और ब्रिटेन की फंड मैनेजमेंट कंपनी ज्यूपिटल फंड शामिल हैं. अकेले Tilden Park ने यस बैंक एफपीओ में 2,700 करोड़ रुपये निवेश किए हैं.


ये भी पढ़ें- थोक महंगाई घटी, लेकिन खाने-पीने की चीजें जून में हुईं महंगी



एक बार में कम से कम 1,000 शेयर के लिए करना होगा आवेदन
एफपीओ आवंटन के बाद यस बैंक में टिल्‍डेन पार्क की 9.9 फीसदी हिस्‍सेदारी हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी 9.9 फीसदी हिस्‍सेदारी की मंजूरी दे दी है. बता दें कि 15 जुलाई से आम निवेशक भी FPO के जरिये यस बैंक में निवेश कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्‍यान रखना होगा कि कम से कम 1,000 शेयर के लिए आवेदन करने होंगे यानी एक लॉट में 1,000 शेयर होंगे. आसान शब्‍दों में समझें तो निवेशकों को कम से कम 12 हजार रुपये निवेश करने होंगे.

ये भी पढ़ें- महंगा होगा अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर! लगेगा 18 फीसदी जीएसटी

कर्मचरियों के लिए 200 करोड़ का हिस्‍सा रखा गया है रिजर्व
यस बैंक के कर्मचारी रिजर्व हिस्से से एफपीओ खरीद सकते हैं. बैंक के कर्मचारियों को 1 रुपया प्रति शेयर छूट दी जाएगी. यस बैंक के कर्मचारियों के लिए 200 करोड़ रुपये का हिस्सा रिजर्व के तौर पर रखा गया है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एफपीओ के जरिये यस बैंक में 1,760 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इस एफपीओ में एंकर इनवेस्टर कंपोनेंट 4500 करोड़ रुपये का रखा गया था. यस बैंक में एसबीआई की करीब 49 फीसदी हिस्सेदारी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading