International Yoga Day 2019: शुरू करें योग का बिजनेस हर महीने लाखों में होगी कमाई, जानें कैसे?

योग (Yoga) अब शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का जरिया ही नहीं रहा, बल्कि यह एक इंडस्‍ट्री के तौर पर तब्‍दील हो चुका है. आपकी सेहत से जुड़ा ये फिल्ड कमाई का अच्छा विकल्प बन सकता है.

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 8:06 AM IST
International Yoga Day 2019: शुरू करें योग का बिजनेस हर महीने लाखों में होगी कमाई, जानें कैसे?
योग कराएगा हर महीने लाखों में कमाई, जानें कैसे?
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 8:06 AM IST
योग (Yoga) अब शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का जरिया ही नहीं रहा, बल्कि यह एक इंडस्‍ट्री के तौर पर तब्‍दील हो चुका है. आपकी सेहत से जुड़ा ये फिल्ड आपकी कमाई के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है. मंहगी दवाइयों और डॉक्टरों के झमेले से बचने के लिए आज अधिकांश लोग योग की ओर बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप योग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. आप भी योग के जरिए कमाई कर सकते हैं. हम आपको योग से जुड़े ऐसे तरीकों के बारे मे बताते हैं, जिनके जरिए आप अच्‍छी इनकम कर सकते हैं.

पहले हासिल करें ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट
अगर आप योग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. देश में ऐसे कुछ बड़े इंस्‍ट्रीट्यूट हैं, जहां से आप इस तरह की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट हासिल करके योग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

बनें योग टीचर

योग से कमाई का सबसे पॉपुलर तरीका योग टीचर बनना है. आपकी ट्रेनिंग जितनी अच्‍छी रहेगी आप उतने ही बेहतरीन योग टीचर साबित होंगे. दरअसल योग टीचिंग ऐसा प्रोफेशन है, जहां आप शुरुआत में उतनी अर्निंग नहीं कर सकते हैं. हालांकि, अनुभव और फेम बढ़ने के साथ ही योग टीचर की कमाई के मौके भी बढ़ जाते हैं. ये भी पढ़ें: 2 लाख रुपये हर महीने कमाने का हिट फॉर्मूला, करें ये बिजनेस



फिटनेस सेंटर खोलें
Loading...

योग स्‍टूडियो और फिटनेस सेंटर मॉडर्न योग का अहम हिस्‍सा हैं. मेट्रो सिटी और विदेश में इसका काफी प्रचलन है. इसके लिए आपके अंदर टीचिंग के साथ ही मैनेज करने की भी बेहतर क्षमता होनी चहिए.

कितनी होगी कमाई
बतौर योग ट्रेनर आप ट्रेनिंग सेंटर खोलकर आराम से 20-30 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. वहीं, अगर ट्रेनर किसी के घर पर जाकर सिखाता है तो वहां की फीस और ज्यादा होती है. खास बीमारी से जूझ रहे मरीज को योग सिखाने पर प्रति माह करीब 50-60 हजार रुपये कमाया जा सकता है. काफी पुराने ट्रेनर तो महीने में 1-2 लाख तक कमा लेते हैं. आप अपना ट्रेनिंग सेंटर खोलने के साथ-साथ दूसरे के यहां नौकरी भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बजट में नौकरी करने वालों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी!
First published: June 21, 2019, 7:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...