Home /News /business /

you are also unable to get loan due to bad cibil know how to improve cibil score pmgkp

क्या खराब CIBIL की वजह से आपका भी नहीं हो पा रहा है लोन, जानिए कैसे सुधारें सिबिल स्कोर?

 750 या इससे अधिक सिबिल अच्छा माना जाता है. इसे ऐसे समझें कि इतना सिबिल अच्छी लोन डील्स, उचित ब्याज दर और अनुकूल लोन शर्तों के लिए जरूरी है.

750 या इससे अधिक सिबिल अच्छा माना जाता है. इसे ऐसे समझें कि इतना सिबिल अच्छी लोन डील्स, उचित ब्याज दर और अनुकूल लोन शर्तों के लिए जरूरी है.

यदि क्रेडिट स्कोर बैंक या फाइनेंस कंपनी की निर्धारित सीमा को पूरा नहीं करता तो वो लोन देने से इनकार कर देते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले इस स्कोर में सुधार किया जाए. यहां हम आपको ऐेसे टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप आराम से अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. क्या आपका भी लोन नहीं हो पा रहा है? क्या सिबिल स्कोर (CIBIL Score) बार-बार लोन के आड़े आ जा रहा है? लोन पाने के लिए सिबिल स्कोर सबसे महत्वपूर्ण मानक है. सिबिल स्कोर अच्छा हो तो लोन मिलने में काफी आसानी होती है. अगर आपका भी सिबिल स्कोर कम है तो विभिन्न तरीकों से इसे सही किया जा सकता है.

क्रेडिट स्कोर वो वैल्यू है जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट फाइल्स को एनालिसिस करने के बाद पता लगाया जाता है और इससे यह निर्धारित किया जाता है कि कोई व्यक्ति क्रेडिट (लोन देने) योग्य है या नहीं. यदि क्रेडिट स्कोर बैंक या फाइनेंस कंपनी की निर्धारित सीमा को पूरा नहीं करता तो वो लोन देने से इनकार कर देते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले इस स्कोर में सुधार किया जाए. यहां हम आपको ऐेसे टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप आराम से अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ‘ईपीएफओ अंशधारकों को 1,000 रु की मासिक पेंशन बहुत कम’, पढ़िए संसदीय समिति ने क्या कहा ?

देनदारियों का भुगतान पर समय करें 
आपका क्रेडिट स्कोर नीचे न गिरे और कम रहे इसके लिए आपको यह करना है कि सभी देनदारियों का भुगतान पर समय करें. इसमें आपका लोन और क्रेडिट कार्ड की बकाया पेमेंट हो सकती है. समय पर लोन या क्रेडिट कार्ड का बकाया चुका कर आप जिम्मेदार व्यक्ति कहलाएंगे. इस तरह का जरूरी अनुशासन आपको कम रिस्क वाला कर्जदार बनाएगा. आपकी छवि कर्जदाता की नजर में अच्छी रहेगी.

लोन पोर्टफोलियो में बैलेंस जरूरी 
आपके क्रेडिट रिकॉर्ड में सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन का बैलेंस हो तो बेहतर है. इससे आपके लोन पोर्टफोलियो में बैलेंस बना रहेगा. अगर किसी के रिकॉर्ड में कई अनसिक्योर्ड लोन हों तो उसके क्रेडिट स्कोर पर इसका निगेटिव असर पड़ सकता है. एक सिक्योर्ड ऋण के लिए आपको ऋणदाता को एक एसेट प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग लोन के लिए कोलेट्रोल के रूप में किया जाएगा. जबकि अनसिक्योर्ड ऋण के लिए आपको ऋण प्राप्त करने के लिए कोलेट्रोल के रूप में एसेट प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- पंजाब नेशनल बैंक में एक और लोन फ्रॉड का मामला सामने आया, 2,060 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

क्रेडिट रिपोर्ट दुरुस्त रखना जरूरी 
भले ही आपको कोई जरूरत पड़े या नहीं, पर आपको चाहिए कि अपने क्रेडिट रिपोर्ट को समय समय पर देखते रहें. ऐसा करके कोई भी गलति से बच सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रेडिट ब्यूरो कानूनन ऋणकर्ताओं को सालाना क्रेडिट रिपोर्ट देता है. यानी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि क्रेडिट रिपोर्ट के दुरुस्त रखना कितना जरूरी है.

सही तरीका 
ऋणदाता इस पर नजर डाल सकते हैं कि अपने क्रेडिट एक्सटेंशन को आप कितनी अच्छी तरह से संभाल रहे हैं. अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का ये एक सही तरीका भी है. इसमें सबसे जरूरी होता है अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करके उन्हें सही तरह से मैनेज करना. यदि आप ऐसा करते हैं तो सिबिल पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

सिबिल स्कोर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड द्वारा प्रदान किया जाता है. सिबिल 300 और 900 के बीच होता है. ये स्कोर 900 के जितना करीब होगा, उतना अच्छा. सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि कोई वित्तीय दायित्वों को कैसे मैनेज करता है. 750 या इससे अधिक सिबिल अच्छा माना जाता है. इसे ऐसे समझें कि इतना सिबिल अच्छी लोन डील्स, उचित ब्याज दर और अनुकूल लोन शर्तों के लिए जरूरी है.

Tags: Bank Loan, Facts About Home Loan, Housing loan, How to take a cheap home loan, Loan, Loan against gold, Loan waiver

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर