आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी बनवा सकते हैं Aadhaar Card, जानिए क्या है तरीका?

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है.

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है.

इन दिनों आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है. ज्यादातर सरकारी योजना (Government Schemes) के लिए आधार अनिवार्य है.

  • Share this:

नई दिल्ली. इन दिनों आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है. ज्यादातर सरकारी योजना (Government Schemes) के लिए आधार अनिवार्य है. ऐसे में अगर कोई पहली बार आधार कार्ड बनवा रहा हो तो उसके लिए आईडी और ऐड्रेस प्रूफ (ID card) की जरूरत होती थी. अब अगर आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, फिर भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे?

बिना डॉक्युमेंट के ऐसे बनेगा आधार कार्ड

बिना किसी डॉक्युमेंट के आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा। वहां इंट्रोड्यूसर की मदद से आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा. इंट्रोड्यूसर को यूआईडीएआई (UIDAI) के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है. हालांकि, इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया के जरिये आधार बनाया जाएगा और 90 दिनों के आपके दिये पते पर डाक के माध्यम से कार्ड भेजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 5 रुपये का ये नोट बेचकर कमाएं 30 हजार रुपये! फटाफट चेक करें डिटेल
जानें क्या होगा है इंट्रोड्यूसर?

इंट्रोड्यूसर आवेदक की पहचान और एड्रेस कंफर्म करने का काम करता है. साथ ही एनरोलमेंट फॉर्म पर साइन करने का काम करता है. आईडीएआई की गाइडलाइन के मुताबिक इंट्रोड्यूसर आवेदक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जो तीन महीने के लिए वैलिड होता है. आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान इंट्रोड्यूसर का वहां उपस्थित होना अनिवार्य होता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज