लाइव टीवी

इंश्योरेंस प्रीमियम पर चुकाए GST पर भी ले सकते हैं टैक्स छूट, जानें कैसे?

News18Hindi
Updated: March 1, 2020, 11:27 AM IST

आप जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर चुकाए गए GST पर टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं. प्रीमियम की राशि के साथ जमा GST पर भी टैक्स बेनिफिट मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हम सभी जानते हैं कि जीवन बीमा (Life Insurance) हो या स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance), इनकम टैक्स के सेक्शन 80C और 80D के तहत टैक्स छूट मिलती है. जब आप इसके प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो उस पर आपको गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) लग जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रीमियम पर लगने वाले जीएसटी का भी फायदा टैक्स छूट के तौर पर ले सकते हैं? इनकम टैक्स नियमों के तहत इसकी सीमा और शर्तें तय हैं.

ऐसे लें जीएसटी भुगतान का फायदा
आप जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर चुकाए गए GST पर टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं. प्रीमियम की राशि के साथ जमा GST पर भी टैक्स बेनिफिट मिलता है. हेल्थ इंश्योरेंस के बेसिक प्रीमियम पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. सेक्शन 80D के तहत टैक्स बेनिफिट क्लेम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आपके घर के पानी का भी स्टैंडर्ड होगा तय, सरकार जल्द लाने वाली है नया नियम



मान लें, अगर आपके हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम 20 हजार रुपये है तो 18 फीसदी जीएसटी के हिसाब से 3,600 रुपये और चुकाने होंगे. आपको कुल 23,600 रुपये का भुगतान करना होगा. इनकम टैक्स नियमों के तहत आप कुल 23,600 रुपये की छूट ले सकते हैं.



टर्म प्लान और यूलिप पर भी टैक्स छूट
इसी तरह, टर्म प्लान और यूनिप के एक हिस्से पर भी टैक्स छूट का फायदा मिलता हैं. यूलिप में निवेश के भाग पर कोई टैक्स नहीं लगता, लेकिन फंड मैनेजर और दूसरे चार्जेज पर पर जीएसटी लगता है. इस पर चुकाए GST को भी क्लेम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम

कैसे मिलेगा रिफंड?
अगर आपकी कंपनी कहती है कि आप जीएसटी का फायदा नहीं ले सकते, आपके डिक्लेरेशन में उसको शामिल नहीं करता है तो आप अपना टीडीएस (TDS) कटने दें. जब आप अपना इनकमट टैक्स रिटर्न (ITR) भरेंगे तो ज्यादा टीसीएस के साथ रिटर्न भरकर अपना रिफंड ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

ट्रेन से होली पर घर जाते वक्त नहीं होगी आपको ID प्रूफ दिखाने की जरूरत, बदल गया ये नियम

पीएम किसान स्कीम में बड़ा बदलाव- करोड़ों किसानों को मिलेगा सीधा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2020, 11:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading