बिना डॉक्यूमेंट के भी कराएं अपने आधार कार्ड में ये 5 चेंज, यहां जानिए पूरी डिटेल

बिना डॉक्यूमेंट के भी कराएं अपने आधार कार्ड में ये 5 चेंज, यहां जानिए पूरी डिटेल
सुप्रीम कोर्ट ने आधार कानून में संशोधन के लिए केंद्र सरकार को नोटिस दिया है.

आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar Sewa Kendra) पर जाकर आधार पर नाम, जन्मतिथि और जेंडर जैसी जानकारियां बदल सकते हैं. आधार सेवा केन्द्र के लिए ऑनइलान अप्वाइंटमेंट भी बुक किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 4:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूनिक आइडेन्टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आपको अपने आधार कार्ड पर नाम, जन्मतिथि और जेंडर को अपडेट करने की सुविधा देता है. हाल ही में, UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि आधार (Aadhaar) पर फोटो, बायोमेट्रिक, जेंडर, मोबाइल नंबर, और ई-मेल आईडी बदलने के लिए किसी भी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड के साथ नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर जाना है.

ऑनलाइन बदल सकते हैं पता- आप अपने आधार पर अपना पता ऑनलाइन भी बदल (Address Change in Aadhaar) सकते हैं. लेकिन, आधार में ऑनलाइन पता बदलने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए ओटीपी की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: जेफ बेजोस नहीं है अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स! बिल गेट्स ने फिर हासिल किया नंबर-1 का ताज






आधार केन्द्र पर मिलेंगी ये सुविधाएं- नए आवेदनकर्ता (New Aapplicant) या फिर मौजूदा आधारहोल्डर (Aadhaar Holder) अपनी सुविधा के हिसाब से नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर अप्वाइंटमेन्ट बुक कर सकते हैं.

इन आधार केन्द्र पर अपने आधार में नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि, जेंडर और बायोमेट्रिक को अपडेट कराया जा सकता है. आप चाहें तो ऑनलाइन भी आधार अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

कितना करना होगा खर्च-अगर आप आधार के लिए नए आवेदनकर्ता हैं तो इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी है. वहीं, बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना है. अगर कोई व्यस्क अपने आधार में बायोमेट्रिक या डेमो​ग्राफिक या फिर दोनों अपडेट कराता है तो इसके लिए उन्हें 50 रुपये शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें:  बड़ी खबर! जल्द आपको अपनी प्रॉपर्टी करानी पड़ सकती है आधार से लिंक! सरकार ला रही है नया कानून
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading