Home /News /business /

बिना इंटरनेट और मोबाइल डेटा के चुटकियों में जानें अपना PF बैलेंस, बेहद आसान है यह तरीका

बिना इंटरनेट और मोबाइल डेटा के चुटकियों में जानें अपना PF बैलेंस, बेहद आसान है यह तरीका

PF Balance: आप जानना चाहते हैं कि मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसा ट्रांसफर (PF transfer) किया है तो उसके लिए आपको इंटरनेट या मोबाइल डेटा (internet or mobile data) की जरूरत नहीं है.

PF Balance: आप जानना चाहते हैं कि मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसा ट्रांसफर (PF transfer) किया है तो उसके लिए आपको इंटरनेट या मोबाइल डेटा (internet or mobile data) की जरूरत नहीं है.

PF Balance: आप जानना चाहते हैं कि मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसा ट्रांसफर (PF transfer) किया है तो उसके लिए आपको इंटरनेट या मोबाइल डेटा (internet or mobile data) की जरूरत नहीं है. ये काम आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं. बस आपको अपने मोबाइल से एक मिस्ड कॉल या SMS के जरिये पता कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आप जानना चाहते हैं कि मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसा ट्रांसफर (PF transfer) किया है तो उसके लिए आपको इंटरनेट या मोबाइल डेटा (internet or mobile data) की जरूरत नहीं है. ये काम आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं. बस आपको अपने मोबाइल से एक मिस्ड कॉल या SMS के जरिये पता कर सकते हैं.

    मोदी सरकार की तरफ से EPFO प्रोविडेंट फंड (PF) सब्सक्राइबर के खातों में ब्याज का पैसा (PF interest) ट्रांसफर कर चुका है.

    बिना इंटनेट के जान सकते हैं PF बैलेंस

    1- SMS के जरिए चेक कर सकते हैं बैलेंस
    EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है. LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा.

    ये भी पढ़ें- 94 रुपये के इस शेयर ने निवेशकों को दिया ₹21.7 लाख का रिर्टन, क्या आपने खरीदा है यह स्टाॅक?

    2- मिस्ड कॉल के जरिए जान सकते हैं डिटेल्स
    आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है.

    ऑनलाइन ऐसे जान सकते हैं बैलेंस

    3- वेबसाइट के जरिए
    ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

    4- उमंग ऐप के जरिए
    अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- सोने-चांदी के रेट में आज बड़ा फेरबदल, रिकाॅर्ड लेवल से सोना ₹1000 सस्ता मिल रहा तो चांदी ₹4000 महंगी

    आ गया ब्याज का पैसा
    गौरतलब है कि सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी. लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी. अब EPFO सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रही है.

    Tags: Benefits of PF, Business news in hindi, EPF, EPFO account, EPFO subscribers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर