Sukanya Samriddhi: सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवाया है बेटी का खाता, तो अब सभी को मिलेगा बड़ा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) में अब आप पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते से इस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए चलाई जाने वाले सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) काफी लोकप्रिय है. आजकल अगर आपको अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए टेंशन फ्री होना है तो आप इस सरकारी योजना में खाता खुलवा सकते हैं. एसएसवाई के तहत खाता खोलने की सामान्य आयु-सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 साल तक की होती है. इस पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाता है. बता दें अब आप इस खाते में ऑनलाइन भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.

पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए जमा करा सकते हैं पैसे

आप पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते से इस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. बता दें सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं.
यह भी पढ़ें: IOCL आपके लिए लाया हल्के वजन का सिलेंडर, जानें इसकी खासियत और फायदे

कितना मिलता है ब्याज?

सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है. बता दें केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है. इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम शामिल हैं. इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है.



कितना करना होता है डिपॉजिट

इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये करना होता है. इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक का डिपॉजिट कर सकते हैं. इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है.

IPPB ऐप के जरिए सुकन्या समृद्धि अकाउंट में पैसा जमा कराएं-

>> इसके लिए आपको अपने सेविंग्स अकाउंट को IPPB अकाउंट से जोड़ना होगा.

>> अब आपको DOP Product में जाना होगा.

>> यहां सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट को सलेक्ट करना होगा.

>> अब आपको SSY अकाउंट नंबर और DOP कस्टमर आईडी एंटर करना होगा.

>> अब आपको अपनी किस्त की अवधि और अमाउंट को सलेक्ट करें.

>> पेमेंट सक्सेफुल होने के बाद, IPPB आपको नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: EPFO : नौकरी बदलने का है प्लान तो अब खुद अपडेट करें एग्जिट डेट, नहीं अटकेगा PF का पैसा

देने होंगे ये सभी डॉक्युमेंट्स

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज