लाइव टीवी

मिनटों में खुद ही ऑनलाइन जेनरेट कर सकते हैं UAN, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 5:21 AM IST
मिनटों में खुद ही ऑनलाइन जेनरेट कर सकते हैं UAN, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस
खुद ही ऑनलाइन जेनरेट कर सकते हैं UAN

आप घर बैठे खुद ही ऑनलाइन माध्यम से आप अपने पीएफ अकाउंट के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) जेनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड आधार की जरूरत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 5:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक ऐसा मैकेनिज्म तैयार किया है, जिसकी मदद से आप आसानी से यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) जेनरेट कर सकते है. इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड की जरूरत होगी. चूंकि, यह वन टाइम पासवर्ड (OTP) की मदद से होता है. ऐसे में इस सुविधा का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जिनका मोबाइल नबंर आधार पर रजिस्टर्ड है. इस सुविधा के तहत आपको एक OTP भेजा जाएगा. आपके द्वारा इसे ​वेरिफाई करने के बाद सिस्टम ऑटोमेटिक तरीके से आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि जानकारियां मिल जाएंगी. ये सारी जानकारियां आपके स्क्रीन पर देखी जा सकता है. आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या है पूरा प्रोसेस.

1. इसके लिए सबसे पहले स्टेम में आपको EPFO की आधिकारिक साइट पर जाकर यूनीफाइड पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको 'ऑनलाइन आधार वेरिफाइड UAN अलॉटमेंट' पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें: आज ही जान लें पैन कार्ड से जुड़े ये निमय, नहीं तो लग सकता है ₹10 हजार का जुर्माना


2. दूसरे स्टेप में आपसे आपका आधार नंबर मांगेग. यहां पर आधार नंबर डालने के बाद आपको जेनरेट OTP पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा.

3. इस OTP के डालने के बाद आपको ​डिस्क्लेमर को एक्सेप्ट करना होगा. इसके बाद आप अपने डिटेल्स को वेरिफाइ कर सकते हैं और मैंडेटरी फील्ड में जरूरी डेटा भरना होगा.

4. इसके बाद आपको कैप्चा पर भरने और डिस्क्लेमर पर के चेकबॉक्स पर क्लिक करने के बाद 'रजिस्टर' बटन पर क्लिक करना होगा.
Loading...

5. रजिस्टर बटन पर क्लिक करने के बाद आपको UAN आलॉट कर दिया जाएगा, जो कि आपके स्क्रिन पर दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: खेती के लिए 6000 रुपए चाहिए तो 30 नवंबर तक जरूर करें ये काम

UAN से आपको क्या होगा फायदा

हर पीएफ अकाउंट (PF Account) के लिए UAN जरूरी होता है. UAN नंबर की मदद से आप ऑनलाइन अपने PF अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. इसकी मदद से कर्मचारी खुद ही एक PF बैलेंस को एक से दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हैं. UAN की मदद से आप जब चाहें तब अपने पीएफ पासबुक (PF Passbook) का स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं. UAN ये बात सुनिश्चित करता है आपका नियोक्ता आपके पीएफ बैलेंस (PF Balance) में योगदान कर रहा है या नहीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...