Home /News /business /

हर महीने सिर्फ 1 रुपये जमा करके ले सकते हैं 2 लाख की सुविधा का फायदा, जानें कैसे?

हर महीने सिर्फ 1 रुपये जमा करके ले सकते हैं 2 लाख की सुविधा का फायदा, जानें कैसे?

मई महीने के अंत में आपको इसका भुगतान करना होगा

मई महीने के अंत में आपको इसका भुगतान करना होगा

इस योजना के तहत आपको हर महीने एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करने हैं यह योजना काफी कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY) के तहत हर महीने एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस हासिल कर सकते हैं. यह योजना काफी कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

    मई महीने के अंत में जाता है प्रीमियम
    केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Pan Card में घर बैठे अपडेट करें नाम और DOB, जानिए क्या है प्रोसेस

    जानें क्या है PMSBY की शर्ते?
    पीएमएसबीवाई योजना का लाभ 18 70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.

    जानें कैसे होता रजिस्ट्रेशन?
    बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं.

    Tags: Business news in hindi, Earn money

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर