• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • यहां आप सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36,000 रुपये पा सकते हैं, जानिए कैसे?

यहां आप सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36,000 रुपये पा सकते हैं, जानिए कैसे?

मोदी सरकार की इस योजना में आप 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

मोदी सरकार की इस योजना में आप 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

मोदी सरकार की इस योजना में आप 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप निवेश की योजना (Investment schemes) कर रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) में पैसे लगा सकते हैं. दरअसल, असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों, मजदूरों, श्रमिकों आदि के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है. यह योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए हैं.
    इससे उन्हें अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी. सरकार आपको पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना में रोजाना 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

    55 रुपए हर महीने जमा करने होंगे
    यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे. यानी आप रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर महीने का 55 रुपये जमा करने पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

    ये भी पढ़ें- बेहद कम पैसों में करें कश्मीर की सैर, फ्लाइट से यात्रा समेत होटल में रहने-खाने की पूरी व्यवस्था, IRCTC दे रहा मौका

    यहां करें रजिस्ट्रेशन
    श्रमिकों को योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. भारत सरकार ने योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी.

    देनी होगी ये जानकारी
    आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, तभी उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसा कटेगा.

    ये भी पढ़ें- ₹5 हजार खर्च करके शुरू करें यह जबरदस्त कारोबार, हर दिन होगी 3,000 हजार रुपये की कमाई

    टोल फ्री नंबर पर लें जानकारी
    सरकार ने योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है. इन दफ्तरों में जाकर श्रमिक योजना की जानकारी ले सकते हैं. सरकार ने योजना के लिए 18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर से भी योजना की जानकारी ली जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज