एलपीजी के दामों में और मिल सकती है राहत, जानें वजह

एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinders)को बुक कर सकेंगे.

एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinders)को बुक कर सकेंगे.

रसोई गैस (LPG) के दाम एक अप्रैल से 10 रुपए कम हो गए हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड के दाम गिरने की संभावना को देखते हुए आगे भी कमी आने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2021, 12:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महज दो महीने में घरेलू गैस (LPG) सिलेंडर के दाम 125 रुपए तक बढ़ चुके थे, लेकिन जैसे ही नया वित्त वर्ष शुरू हुआ, इसमें कमी आने लगी है. रसाई गैस के दाम एक अप्रैल से 10 रुपए कम हुए हैं. यही नहीं, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने आगे भी कीमत में कमी आने के संकेत दिए हैं.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कोलकाता में कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे. मंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतें अब कम होने लगी हैं और आने वाले दिनों में वे और कम हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि हमने पहले भी कहा था कि हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी का लाभ अंतिम ग्राहकों को हस्तांतरित करेंगे. गौरतलब है कि इंटरनेशनल मार्केट में फिर से कच्चे तेल का भाव गिर रहा है. यही वजह है कि इन उत्पादों की कीमत में गिरावट आने की उम्मीद है.

यह भी पढें : नौकरी की बात: वर्क फ्रॉम होम के चलते वेलनेस ऑफिसर या एम्प्लोयी एक्सपीरियंस एंड कम्युनिकेशन जैसी नई जॉब्स की डिमांड

आप ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर में एलपीजी की दरें
दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 10 रुपए कम होने के बाद 14.2 किलो वाला एलपीजी गैस सिलेंडर 819 रुपए की जगह 809 रुपए हो गया है. . मुंबई में भी यही रेट पड़ेगा. कोलकाता में 845.50 रुपए की जगह 835.50 रुपए और चेन्नई में 835 रुपए की जगह 825 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा. आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की कीमत इस लिंक (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) के जरिये चेक कर सकते हैं.

यह भी पढें : Investment Strategy : नए साल की शुरुआत में निवेश का यह तरीका अपनाएंगे तो होंगे मालामाल, जानें सबकुछ

फरवरी से बढ़ रहे थे रसोई गैस के दाम



फरवरी और मार्च के महीने में रसोई गैस की कीमत में 125 रुपए का इजाफा हुआ है. 4 फरवरी को कीमत में 25 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 15 फरवरी को कीमत में 50 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 25 फरवरी को फिर 25 रुपए और 1 मार्च को फिर से 25 रुपए की तेजी आई.

यह भी पढें : इमरान सरकार का यूटर्न, अब भारत से चीनी-कपास का आयात नहीं करेगा पाक, यह है वजह


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज