Home /News /business /

you can now access digilocker services through whatsapp nodvkj

आसान हुई Digilocker की सुविधा, अब व्हाट्सऐप के जरिए भी मिलेगा पैन-आधार का एक्‍सेस

WhatsApp पर मिलेगा डीएल और पैन कार्ड

WhatsApp पर मिलेगा डीएल और पैन कार्ड

अब आप डिजिलॉकर सर्विसेस का फायदा व्हाट्सऐप पर ही MyGov Helpdesk पर उठा सकते हैं. इस सुविधा से यूजर्स डिजिलॉकर अकाउंट को क्रिएट करने के अलावा पैन कार्ड, डीएल और दूसरे दस्तावेजों को व्हाट्सऐप के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं.

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) के यूजर्स के लिए खुशखबरी है. अब व्हाट्सऐप के जरिए भी डिजिलॉकर (DigiLocker) को एक्सेस किया जा सकता है. दरअसल, माईगव (MyGov) ने सोमवार को कहा कि नागरिक अब व्हॉट्सऐप के जरिए माईगव हेल्पडेस्क (MyGov Helpdesk) पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे. इस पहल का मकसद सरकारी सेवाओं तक लोगों की पहुंच को आसान करना है.

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल- डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल दस्तावेज वॉलेट के जरिए प्रामाणिक दस्तावेजों तक एक्सेस देना है. बता दें कि डिजिलॉकर सिस्टम में सुरक्षित रखे गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों के समान माना जाता है.

WhatsApp पर मिलेगा डीएल और पैन कार्ड
एक बयान के अनुसार, ‘‘नागरिक अब व्हॉट्एप पर माईगव हेल्पडेस्क के जरिये डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं… डिजिलॉकर, व्हॉट्सएप पर माईगव द्वारा दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी.’’

सेव कर लें मोबाइल नंबर 9013151515
इन सेवाओं में डिजिलॉकर अकाउंट को क्रिएट करना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना शामिल है. देशभर में व्हॉट्सऐप के यूजर्स व्हॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 पर ‘’नमस्ते’ या ‘हाय’ या ‘डिजिलॉकर’ भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

माईगव के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा कि इस पहल का मकसद व्हॉट्सऐप के आसानी से सुलभ प्लेटफॉर्म के जरिए जरूरी सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाना है. इस नई पहल पर टिप्पणी करते हुए व्हॉट्सएप के डायरेक्टर (पब्लिक पॉलिसी) शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि यह डिजिटल रूप से देश को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

Tags: Whatsapp

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर