होम /न्यूज /व्यवसाय /ZebPay की मदद से आप बिना किसी रुकावट के इंस्टेंटली कर सकते हैं क्रिप्टो की खरीद-बिक्री

ZebPay की मदद से आप बिना किसी रुकावट के इंस्टेंटली कर सकते हैं क्रिप्टो की खरीद-बिक्री

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

ZebPay के QuickTrade फीचर्स बेहद उपयोगी हैं. क्रिप्टो निवेशक इसकी मदद से बिना किसी ट्रांजैक्शन फीस के क्रिप्टो खरीद और ...अधिक पढ़ें

ऐसा अक्सर होता है कि क्रिप्टो में निवेश करने वाले निवेशक मिनटों में हो रहे उतार-चढ़ाव के हिसाब से फैसले नहीं ले पाते हैं. इसके अलावा क्रिप्टो कॉइंस से जुड़ी अनिश्चितताएं भी आपकी क्रिप्टो संपत्ति पर बड़ा असर डाल सकती हैं. कितना अच्छा होगा न अगर क्रिप्टो से जुड़ी इन रुकावटों को झेले बिना आप तुरंत क्रिप्टो कॉइंस खरीदने या बेचने का फैसला कर पाएं. कहते हैं कि कभी-कभी किसी काम को तेजी से निपटा लेना ही उसे करने का सबसे बेहतर तरीका होता है.

ZebPay के साथ आप क्रिप्टो एक्सचेंज करें, तो यह वाकई मुमकिन है. इस प्लेटफॉर्म के QuickTrade फीचर्स (खरीदने-बेचने का काम इस फीचर के जरिए तेजी से हो सकता है) बेहद उपयोगी हैं. क्रिप्टो निवेशक इसकी मदद से बिना किसी ट्रांजैक्शन फीस के क्रिप्टो खरीद और बेच सकते हैं. आइए समझते हैं कि यह कैसे काम करता है.

Open Book ट्रांजैक्शन बनाम Quick Trade –
सबसे पहले Open Book ट्रांजैक्शन और QuickTrade में क्या फर्क है, इसको लेकर कई सवाल आपके मन में हो सकते हैं. सबसे बड़ा फर्क है कि पहले वाली प्रक्रिया (Open Book ट्रांजैक्शन) विक्रेता और खरीदार के बीच मांग और पूर्ति के नियम के आधार पर काम करती है. इसलिए हो सकता है कि आप किसी समय ‘दाम घटने पर खरीदारी’ करना चाहें या फिर अपनी मनचाही कीमत पर बेचना चाहें, तो ऐसा नहीं कर पाएं. ऐसी स्थिति में आपको मांग और पूर्ति के नियमों के तहत इंतजार करना पड़ सकता है.

QuickTrade इंतज़ार की इस मजबूरी को खत्म करता है. विक्रेता और खरीदार दोनों को ही मांग और पूर्ति के ऑर्डर के मिलान के लिए रुकने की जरूरत नहीं है. वे फटाफट खरीदारी या बेचने का काम कर सकते हैं. इसके साथ दूसरा बड़ा फ़ायदा है कि QuickTrade के इस्तेमाल के लिए उपयोगकर्ताओं को अलग से कोई ट्रांजैक्शन फीस नहीं देनी होती है और न ही इसकी पूर्व शर्तें होती हैं. क्रिप्टो में निवेश चाहे वह खरीदना हो या बेचना, दोनों को बेहद आसान और सुविधाजनक बनाती है.

ZebPay के ज़रिए QuickTrade–
QuickTrade इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसके लिए आप जिस क्रिप्टो पेयर को खरीदना या बेचना चाहते हैं, उसे चुनना होगा. साथ ही उनका इंस्टेंट ऑर्डर ZebPay पर करना होगा. आपका ऑर्डर मिलने के बाद एक्सचेंज आपकी डिटेल और बैंक अकाउंट वगैरह की वैधता जांचेगा.

ZebPay कीमत और सर्किट लिमिट की भी जांच करता है, ताकि इसके उपयोगकर्ताओं को कीमतों के उतार-चढ़ाव और अनचाही घटनाओं का सामना नहीं करना पड़े. इसके जरिए हम सुनिश्चित करते हैं कि Quick Trade से होने वाले ऑर्डर के ट्रांजैक्शन में किसी तरह की अवैध गतिविधि या धोखाधड़ी न हो. एक बार यह चरण पूरा हो जाता है, तो खरीदने या बेचने का ऑर्डर सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है और यह खरीद या बिक्री आपके अकाउंट में दिखने भी लगती है.

बस इतना आसान है और इससे ज़्यादा जल्दी और सुविधाजनक तरीके से आप क्रिप्टो खरीदने या बेचने का काम नहीं कर सकते हैं.

QuickTrade का इस्तेमाल कैसे करें –
अब आप अच्छी तरह से जान गए हैं कि QuickTrade के कितने फ़ायदे हैं. अगला सवाल है कि इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. इसके लिए आपको ZebPay app खोलना और उसमें QuickTrade सेक्शन नेविगेट करना होगा.

यहा सें आगे, पूरी प्रक्रिया चाहे वह क्रिप्टो निवेश के तहत खरीदारी कर रहे हों या बेच रहे हों, सिर्फ़ दो छोटे-छोटे चरणों में पूरी हो जाएगी. अगर आप क्रिप्टो खरीद रहे हैं तो, जितनी कीमत के क्रिप्टो खरीदना चाहते हैं वह राशि या उसके बराबर की INR डालें. इसके बाद QuickBuy बटन पर क्लिक करें और ट्रेड समरी (व्यापारिक सारांश) देखें. स्क्रीन पर दिख रही सभी डिटेल की जांच करें और ट्रांजैक्शन की पुष्टि करने के लिए अपना सुरक्षा पिन डालें.

अगर आप क्रिप्टो बेच रहे हैं, तो जितनी कीमत के क्रिप्टो बेचना चाहते हैं वह राशि या उसके बराबर की INR डालें. इसके बाद QuickSell बटन पर क्लिक करें और ट्रेड समरी सेक्शन में दिख रही सभी डिटेल की जांच कर लें. ट्रांजैक्शन की पुष्टि के लिए सुरक्षा पिन और अनुमति की पुष्टि करें. इसके साथ ही प्रक्रिया पूरी हो गई.

कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपको गलती का मैसेज दिखाई दे, ‘ऑफर की गई कीमत अब वैध नहीं है. नई कीमतों के लिए फिर से ऑर्डर करें.’ ऐसा तब होता है जब सिस्टम में ऑर्डर की कीमतें बदल जाती हैं, जिसकी वजह से ट्रांजैक्शन के दौरान बदली हुई कीमतों को समायोजित करना होता है. उपयोगकर्ता किसी भी भी समय QuickTrade की जांच ऐप में टॉप दाहिनी तरफ जाकर कर सकते हैं.

ZebPay पर QuickTrade फिलहाल BTH, ETH MATIC जैसे टोकनों पर लागू होता है. ZebPay पर QuickTrade के आसान और सुविधाजनक फीचर्स के इस्तेमाल के लिए यहां जाएं.

 #Partnered

Tags: Business news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें