होम /न्यूज /व्यवसाय /डाक विभाग ने शुरू की बड़ी सुविधा, अब घर बैठे खुलवा सकेंगे NPS खाता, सेवा शुल्‍क भी सबसे कम

डाक विभाग ने शुरू की बड़ी सुविधा, अब घर बैठे खुलवा सकेंगे NPS खाता, सेवा शुल्‍क भी सबसे कम

NPS के तहत ग्राहकों के दो तरह के खाते खोले जा सकते हैं.

NPS के तहत ग्राहकों के दो तरह के खाते खोले जा सकते हैं.

नई पेंशन नीति तहत शुरू किए गए NPS के तहत डाक विभाग अपने ग्राहकों को खाता खोलने की सुविधा देता है. अभी तक इसके लिए डाक व ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के लिए एक और बड़ी सेवा शुरू की है. विभाग ने बताया कि अब ग्राहक घर बैठे ही NPS खाता खुलवा सकेंगे. डाक विभाग ने एक ऑफिशियल स्‍टेटमेंट में कहा कि 26 अप्रैल, 2022 से ऑनलाइन माध्यम से NPS की सदस्यता शुरू हो गई है, ग्राहक घर बैठे अपना खाता खुलवा सकते हैं.

बयान के अनुसार, देश का 18 साल से अधिक और 70 साल से कम उम्र का कोई भी नागरिक डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) की ऑनलाइन कैटेगरी में जाकर इस सुविधा के लिए आवेदन कर सकता है. विभाग ने यह भी दावा किया है उसका NPS सेवा शुल्‍क किसी भी बैंक या संस्‍थान के मुकाबले सबसे कम है. इस सुविधा के तहत ग्राहकों को नए रजिस्‍ट्रेशन, निवेश या एसआईपी जैसी सेवाओं का विकल्‍प दिया जाता है.

ये भी पढ़ें – LIC IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम और चढ़ा, बेहतर गेन के साथ लिस्टिंग से बंधी ज्‍यादा मुनाफे की उम्‍मीद

सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत ही NPS को लागू किया था और साल 2010 से डाक विभाग के माध्‍यम से खोले जाने वाले खातों का पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) प्रबंधन करता है.

दो तरह के होते हैं खाते

NPS के तहत ग्राहक दो तरह के खाते खुलवा सकते हैं. इसमें टीयर-1 खाता जो सिर्फ कर्मचारियों के लिए होता है. इस खाते में नियोक्‍ता और कर्मचारी दोनों अंशदान करते हैं. दूसरा होता है टीयर-2 खाता जिसे कोई भी खुलवा सकता है. टीयर-1 खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्‍स छूट भी दी जाती है. वहीं, टीयर-2 खाते पर सालाना 50 हजार की टैक्‍स छूट मिलती है. कुल मिलाकर एक NPS खाते पर आपको हर साल 2 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट का लाभ दिया जाता है.

कैसे काम करता है NPS खाता

अगर आप नौकरीपेशा हैं और NPS के तहत आपका और आपके नियोक्‍ता का अंशदान किया जा रहा है तो इस राशि का प्रबंधन वैसे तो पेंशन नियामक ही करेगा, लेकिन इसे चलाने के लिए कई निजी फंड हाउस को अधिकृत भी किया गया है. ये फंड हाउस आपकी रकम को सरकारी प्रतिभूतियों, म्‍यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश करते हैं. अभी तक NPS खाते पर सालाना औसतन 10 फीसदी से भी ज्‍यादा का रिटर्न मिला है.

ये भी पढ़ें – सरकारी बैंकों की कार्यप्रणाली में होगा सुधार, 6 वर्किंग ग्रुप गठित

रिटायरमेंट पर ऐसे मिलता है फायदा

जब कोई NPS खाताधारक रिटायर होता है तो उसे कुल जमा राशि (ब्‍याज सहित) का 60 फीसदी एकमुश्‍त भुगतान कर दिया जाता है. यह राशि पूरी तरह टैक्‍स फ्री रहती है. इसके बाद 40 फीसदी राशि से उसे एन्‍युटी खरीदनी होती है जो कोई भी बीमा कंपनी उपलब्‍ध करा सकती है. अब इस राशि पर मिलने वाला ब्‍याज ही हर महीने पेंशन के रूप में मिलता है.

Tags: New Pension Scheme, NPS, Pension fund, Retirement savings

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें