लाइव टीवी
Elec-widget

घर बैठे ही खोल सकते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, यहां ​जानिए पूरी डिटेल

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 5:52 AM IST
घर बैठे ही खोल सकते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, यहां ​जानिए पूरी डिटेल
इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप

हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मोबाइल एवं इंटरनेट बैंकिंग के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 5:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडिया पोस्ट छोटी-छोटी बचत के लिए कुल 9 तरह की सेविंग स्कीम्स का विकल्प मुहैया करता है. इनमें पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट अकाउंट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट से और पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट जैसे स्कीम्स शामिल हैं. निवेश विकल्प के लिए भारत में ये स्कीम्स बहुत पॉपुलर है, जिसमें बेहद ही कम अमाउंट में निवेश किया जा सकता है.

इन तरीकों से खोल सकते हैं ऑफलाइन अकाउंट
पोस्ट ऑफिस में नया अकाउंट खोलने के लिए डिपॉजिटर को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होता. डिपॉजिटर चाहें तो इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. दोनों ही तरीकों में इन फॉर्म्स को भरकर और जरूरी डॉक्यूमेंट्स और पूंजी के साथ इसे पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है.

ये भी पढ़ें: बचत खाते में आपके जमा पैसों पर सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला! वित्त मंत्री ने दिए संकेत


मोबाइल ऐप पर मिलेंगी ये सुविधाएं
हालांकि, टेक सेवी ग्राहकों की सुविधा के लिए हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से नया पोस्ट ऑफिस अकाउंट भी खोला जा सकता है. इसके अलावा अकाउंटहोल्डर्स अपना अकाउंट बैलेंस से लेकर बैंक में फंड ट्रांसफर भी किया जा सकता है. साथ ही आप चेकबुक के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं. आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि बैंक में खोले गए पीपीएफ अकाउंट को इस ऐप से एक्सेस नहीं किया जा सकता है.
Loading...

इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप


मोबाइल ऐप के लिए करने होंगे ये काम
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के इस मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड या आईओएस प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है. इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि इसका उपयोग वो ही लोग कर सकते हैं, जिन्होंने कोर बैंकिंग वाले पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोल रखा है. साथ ही पहले से इस अकाउंट केवाईसी भी पहले से पूरा होना चाहिए. इसके अलावा, अकाउंट के लिए इंटरनेट एंड मोबाइल बैंकिंग की विकल्प भी होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए इस खास स्कीम को बढ़ावा दे रही सरकार, जानिए आपको कैसे होगा फायदा

इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होना है जरूरी
अगर अकाउंटहोल्डर ने ऐसा नहीं किया है तो उन्हें एक फॉर्म को भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा. मोबाइल एंड इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होने के बाद कोई भी अकाउंटहोल्डर अपने अकाउंट को इस ऐप के जरिए एक्सेस कर सकता है. इसके लिए उन्हें लॉग इन डिटेल्स और ओटीपी की जरूरत होगी. इसके बाद उन्हें 4 डिजिट को एमपिन सेट करना होगा.

मोबाइल ऐप से ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट
हालांकि, नए कस्टमर्स इस ऐप के माध्यम से ही पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए उन्हें ऐप डाउनलोड करने के बाद 'open your account now' टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उन्हें मोबाइल नंबर और पैन डिटेल्स के बारे में जानकारी देनी होगी. वेरिफिकेशन के लिए उनने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसके बाद उन्हें आधार डिटेल्स देना होगा. इसके साथ उन्हों स्क्रीन पर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. जिसके बाद उनका अकाउंट खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें: संकट में कैफे कॉफी डे, 6 महीने में 500 आउटलेट किए बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 5:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...