लाइव टीवी

Aadhaar में मोबाइल नंबर और ई-मेल का वेरिफिकेशन हुआ आसान, इस ऐप से होगा काम

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 6:11 AM IST
Aadhaar में मोबाइल नंबर और ई-मेल का वेरिफिकेशन हुआ आसान, इस ऐप से होगा काम
maadhaar से काम होगा आसान

UIDAI ने आधार (Aadhaar) में मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को आसान बना दिया है. अब आप आपने किसी दोस्त या रिश्तेदार का वेरिफिकेशन भी आसानी से कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 6:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार (Aadhaar) के साथ अपने मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ई-मेल (E-mail) का वेरिफिकेशन करना जरूरी है. अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर लें, ताकि आपको किसी तरह की कोई दिक्कत न हो. UIDAI ने आधार में मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को आसान बना दिया है. अब आप आपने किसी दोस्त या रिश्तेदार का वेरिफिकेशन भी आसानी से कर सकेंगे. इसके लिए आपके पास आधार का ऐप m-aadhaar डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में आपको वेरीफाई ई-मेल और मोबाइल का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक कर मोबाइल और ईमेल के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इसलिए जरूरी है ई-मेल/मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन
यह सेवा आधार कार्ड धारकों और सेवा प्रदाताओं को यह जानने हेतु सक्षम करेगी कि आधार एक वैध संख्या है और निष्क्रिय नहीं है. आधार नंबर धारक का पंजीकृत मोबाइल नंबर आधार ऑनलाइन सेवाओं और आधार संबंधित फायदों के लिए आवश्यक है. निवासी पहले से पंजीकृत किया गया अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल पता सत्‍यापित कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: किराये में बढ़ोतरी के बाद अब रेलवे बना रहा है स्पेशल छूट देने की योजना


UIDAI ने शुरू की नई सर्विस
आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 'Ask Aadhaar Chatbot' लॉन्च किया है. इसके जरिए यूजर्स आधार से जुड़ी अपनी शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकता है.

ये भी पढ़ें: 12 हजार टन आयात होने के बावजूद कम नहीं हो रहे प्याज के दाम, सरकार ने बताई ये वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर