Home /News /business /

Ration Card होने के बाद भी सस्ते अनाज के लिए अब आपको नहीं जाना पड़ेगा 2.5 किमी दूर! जानें हाई कोर्ट ने क्‍या कहा?

Ration Card होने के बाद भी सस्ते अनाज के लिए अब आपको नहीं जाना पड़ेगा 2.5 किमी दूर! जानें हाई कोर्ट ने क्‍या कहा?

अयोग्‍य राशन कार्ड धारकों को बाहर करने की तैयारी

अयोग्‍य राशन कार्ड धारकों को बाहर करने की तैयारी

Ration Card News: दिल्ली के बपरौला फेज-2 में राजीव रत्न आवास योजना के निवासियों ने हाई कोर्ट (High Court) में एक याचिका दाखिल की थी. इस याचिका में कहा गया है कि क्योंकि इलाके में केवल 320 राशन कार्ड धारक हैं. इसलिए दिल्ली सरकार इलाके में फेयर प्राइस शॉप (FPS) यानी राशन कार्ड का दुकान नहीं खोला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आम लोगों को कम कीमत पर आसानी से अनाज (Ration) उपलब्ध कराना राज्य सरकार (State Government) की जिम्मेदारी है. यह बात दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए पिछले दिनों कहा है. हाल ही में दिल्ली के बपरौला फेज-2 में राजीव रत्न आवास योजना के निवासियों ने हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी. इस याचिका में कहा गया है कि क्योंकि इलाके में केवल 320 राशन कार्ड धारक हैं. इसलिए दिल्ली सरकार इलाके में फेयर प्राइस शॉप (FPS) यानी राशन कार्ड का दुकान नहीं खोला. इलाके में एफपीसी नहीं होने से राशन कार्ड धारकों को कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. इस याचिका की सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि क्या कम राशन कार्ड होने के कारण लोगों को कई किलोमीटर दूर राशन लेने भेजना सही है?

    इस मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट के जज नजमी वजीरी ने कहा है कि इलाके में ही उचित मूल्य की दुकानें खोलना ठीक होगा ताकि गरीबों को लाभ मिल सके. इस पर दिल्ली सरकार ने अदालत में कहा कि चूंकि इलाके में केवल 320 राशन कार्ड धारक हैं इसलिए एफपीएस खोलने पर लाइसेंस धारक दुकानदार को फायदा नहीं होगा.

     ration card, ration card news, Delhi govt, delhi high court, ration shops, fair price shops, fps, delhi news, ration beneficiary, ration shop owners, राशन कार्ड, दिल्ली हाई कोर्ट, दिल्ली सरकार, केजरीवाल सरकार, फेयर प्राइस शॉप, एफपीएस, राशन कार्ड धारकों को अब अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा,

    हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि क्या कम राशन कार्ड होने के कारण लोगों को कई किलोमीटर दूर राशन लेने भेजना सही है?

    राशन कार्ड धारकों को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने क्या कहा
    दिल्ली सरकार ने अदालत में तर्क दिया कि एक एफपीएस से एक हजार राशन कार्ड धारकों को फायदा होता है. अनाज बिक्री में मात्र दो रुपये प्रति किलोग्राम के लाभ के लिए 320 लाभार्थियों के लिए इलाके में दुकान खोलना ठीक नहीं है. इस पर अदालत ने कहा है कि एफपीसी दुकानों के आवंटन के लिए दिल्ली सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कुछ विशेष परिस्थितियों में दुकान खोलने की बात है. इसलिए लाभार्थियों की संख्या कम होने की वजह से भी एफपीसी खोला जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: RML अस्पताल की नर्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्या बातचीत हुई? PM के बारे में क्रिस्टीना ने क्या कहा?

    हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को 30 नवंबर तक अनुपालन हलफनामा दायर करने को कहा है. इस मामले की अगली सुनवाई 8 दिसंबर होगी. इसके साथ ही अदालत ने दिल्ली सरकार को उन इलाकों में उचित मूल्य पर दुकान खोलने की संभावना पर विचार करने को कहा है, जहां से नजदीकी राशन की दुकान ढाई किलोमीटर दूर हों.

    Tags: Delhi news, High court, Ration, Ration card, Ration Cardholders

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर