होम /न्यूज /व्यवसाय /जल्द मिल सकता है पीएफ का ब्याज, घर बैठे कैसे चेक करें अपने PF खाते का बैलेंस, जानें, क्या है पूरा प्रोसेस?

जल्द मिल सकता है पीएफ का ब्याज, घर बैठे कैसे चेक करें अपने PF खाते का बैलेंस, जानें, क्या है पूरा प्रोसेस?

इस साल के लिए ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज तय किया है.

इस साल के लिए ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज तय किया है.

इस साल के लिए ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज तय किया है. यह ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले सरकार ने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इस साल के लिए ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज तय किया है.
इससे पहले सरकार ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया था.
इससे तकरीबन 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को इसका फायदा होगा.

नई दिल्ली. अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है तो आपको जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. केंद्र सरकार जल्द ही आपके प्रोविडेंट फंड यानी PF के ब्याज का पैसा आपके खाते में ट्रांसफर करने वाली है. तकरीबन 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को इसका फायदा होगा. इस साल के लिए ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज तय किया है. यह ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले सरकार ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया था लेकिन इस बार आपके PF अकाउंट में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा.

बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएफ का ब्याज 30 अगस्त तक ट्रांसफर किया जाने वाला था लेकिन EPFO के सदस्यों के अकाउंट में अब तक यह पैसा नहीं आया हैं. ऐसे में अगर आपका भी PF अकाउंट है और पैसा आने वाला है तो आप घर बैठे ही अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. आज हम यहां आपको ऐसे ही तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल देकर पता कर सकते हैं पीएफ बैलेंस
आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना PF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है. मिस्ड कॉल के बाद आपका फोन अपने आप कट जाएगा और आपको अपने बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें – EPFO : क्या आपको पता है आपके PF का कितना पैसा शेयरों में होता है इन्वेस्ट? जानिए यहां

EPFO पोर्टल के जरिये भी जान सकते हैं PF बैलेंस
बैलेंस चेक करने के सबसे पहले EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं. फिर, Our Services टैब पर जाएं और For Employees पर क्लिक करें. इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने आपका पासबुक खुलेगा, जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

SMS के जरिये भी पता करें अपना बैलेंस
आप UAN (सार्वभौमिक खाता संख्या) के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके ‘EPFOHO UAN ENG’ टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस भेजकर भी अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं.

उमंग ऐप (Umang App) के जरिए
आप इस ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप खोलकर EPFO पर टैप करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद आप EPF बैलेंस देख सकते हैं.

क्या होता पीएफ अकाउंट
बता दें कि PF अकाउंट के तहत हर महीने आपके वेतन से एक निश्चित राशि काटकर ईपीएफ खाते में ट्रांसफर की जाती है. इस राशि पर आपको एक निश्चित ब्याज मिलता है. इमरजेंसी में रुपयों की जरूरतों को पूरा करने में प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) का पैसा काफी काम आता है.

Tags: Benefits of PF, Business news in hindi, EPFO account, PF account

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें