अपना शहर चुनें

States

बजट के बाद होटल में खाना महंगा, इतना बढ़ जाएगा आपका बिल

बजट से होटल में खाना हुआ महंगा
बजट से होटल में खाना हुआ महंगा

होटलों में खाने और आयातित फूड के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है. आयात होने वाली दर्जनों चीजों के साथ बजट के बाद रेस्‍टॉरेंट्स/होटल में खाना भी महंगा हो गया है. सरकार ने होटलों और रेस्‍टॉरेंट्स द्वारा खाने में उपयोग की जाने वाली बड़ी संख्‍या में वस्‍तुओं पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2018, 5:11 PM IST
  • Share this:
होटलों में खाने और आयातित फूड के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है. आयात होने वाली दर्जनों चीजों के साथ बजट के बाद रेस्‍टॉरेंट्स/होटल में खाना भी महंगा हो गया है. सरकार ने होटलों और रेस्‍टॉरेंट्स द्वारा खाने में उपयोग की जाने वाली बड़ी संख्‍या में वस्‍तुओं पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दी है. आयातित फूड्स पर भी कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है. होटल और रेस्‍टॉरेंट्स चलाने वालों के मुताबिक, जापानी और थाई फूड के तो 35 फीसदी तक सामान विदेशों से आते हैं. अन्‍य फूड से जुड़ी कई चीजें भी बाहर से आती हैं.

कितना होगा महंगा
सामान्‍य खाने की चीजें 5 फीसदी तक महंगी हो सकती है, वहीं जापानी और थाई जैसे फूड अधिक महंगे हो सकते हैं.

कितनी बढ़ी है कस्‍टम ड्यूटी
बजट में ओलाइव, सीसैम और कैस्‍टर ऑयल्‍स जैसी चीजों पर ड्यूटी 20 से 35 फीसदी हो गई है. इसी तरह विभिन्‍न तरह के व्‍यंजन बनाने के लिए जरूरी कई अन्‍य चीजों पर ड्यूटी को 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है.



इससे पहले 15 नवंबर को रेस्‍टॉरेंट्स पर जीएसटी को 18 फीसदी से कम करके 5 फीसदी कर दिया गया था, हालांकि उन्‍हें इनपुट टैक्‍स क्रेडिट के लाभ से वंचित कर दिया गया था. इनपुट टैक्‍स क्रेडिट हटने से उनके लाभ पर लगभग 10 फीसदी का फर्क आ गया है, यानी इतना कम हो गया है. फास्‍ट फूड के साथ विदेशी व्‍यंजन की तैयारी से जुड़ी कई सारी चीजें विदेशों से आती हैं.

ये भी पढ़ें:

शेयर बाजार में डूबे हैं पैसे तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये 10 स्ट्रैटजी

दोगुना मुनाफा कमाने के बाद पेट्रोल बेचने वाली कंपनी IOC ने किया ये बड़ा ऐलान

इन 6 तरीकों से पेट्रोल पंप वाले देते हैं आपको धोखा, हमेशा रखें इन बातों का ख्याल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज