लाइव टीवी

आपने भी की है होटल कमरे की एडवांस बुकिंग तो हो जाइए खुश, 1 अक्टूबर के बाद मिलेगा रिफंड!

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 1:39 PM IST
आपने भी की है होटल कमरे की एडवांस बुकिंग तो हो जाइए खुश, 1 अक्टूबर के बाद मिलेगा रिफंड!
लग्जरी होटल्स में एडवांस में कमरे बुक करने पर जीएसटी रिफंड मिलेगा

1 अक्टूबर से लग्जरी होटल्स (Luxury Hotels) के कमरों पर लगने वाली GST में कटौती के बाद एडवांस बुकिंग (Advance Booking of rooms) करने वाले ग्राहकों को फायदा हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 1:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने भी किसी लग्जरी होटल (Luxury Hotels) में 1 अक्टूबर के बाद के लिए एडवांस में कोई कमरा बुक किया है तो आपको फायदा मिल सकता है. दरअसल, ​हाल ही में जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने अपनी 37वीं बैठक में लग्जरी होटल्स पर लगने वाले GST को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया है. लग्जरी होटल्स पर लगने वाला 18 फीसदी का नया जीएसटी दर (GST Rate on Luxury Hotel Rooms) आगामी 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. ऐसे में यदि किसी व्यक्ति ने लग्जरी होटल में 10,505 रुपये की दर से एक कमरा बुक किया है तो इस पर उन्हें 1,050 रुपये का फायदा हो सकता है, क्योंकि नई जीएसटी दर के हिसाब से उन्हें 13,446 रुपये की जगह 12,395 रुपये ही देना होगा.

एडवांस बुकिंग करने वालों को होगा फायदा
जीएसटी दरों कटौती उन बुकिंग्स के लिए भी लागू होगी, जिसे एक अक्टूबर के बाद की तारीख के लिए एडवांस में (Advance Bookings of Hotel Rooms) किया गया है. आमतौर पर, पीक सीजन में महंगे टैरिफ से बचने के लिए लोग एडवांस में ही होटल बुकिंग करते हैं. बता दें कि अक्टूबर माह में शुरू होने वाला फेस्टिव सीजन (Festive Season) इस साल के अंत तक चलेगा.

ये भी पढ़ें : सुकन्या, PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार 30 सितंबर को ले सकती है ये फैसला



लग्जरी होटल्स में एडवांस में कमरे बुक करने पर जीएसटी रिफंड मिलेगा



Loading...

टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि ऐसे ही एक व्यक्ति ने दिसंबर माह के लिए गोवा की एक लग्जरी प्रॉपर्टी में 5 रात के लिए 3 कमरे बुक किए हैं. 5 रातों के लिए उन्हें एक कमरे का किराया 2.63 लाख रुपये देना पड़ा. इसमें 28 फीसदी के हिसाब से 57,540 रुपये की जीएसटी भी शामिल है. अब जीएसटी दरों में कटौती के बाद उन्हें किराये में करीब 20,550 रुपये का फायदा हो रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इस शख्स ने होटल से जीएसटी कटौती के बाद रिफंड के बारे में बात की तो होटल की तरफ से जवाब आया कि होटल में आपके अन्य खर्चों में इस अंतर से भरपाई की जाएगी.


क्या है होटल एसोसिएशन का कहना
टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने इसी रिपोर्ट में होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया के वाइस-प्रेसीडेंट प्रदीप शेट्टी के हवाले से लिखा है कि अगर किसी ने 1 अक्टूबर के बाद के लिए एडवांस में बुकिंग की है तो जीएसटी रेट में आने वाले अंतर को फाइनल बिलिंग के समय एडजस्ट किया जाएगा. अगर ग्राहक ने एडवांस में फुल पेमेंट किया है तो होटल्स को ​रिफंड करना होगा. फाइनल बिलिंग के समय के हिसाब से ही जीएसटी दर लागू होगी, न कि एडवांस बुकिंग की तारीख के दिन के हिसाब से.

ये भी पढ़ें: अक्टूबर में त्योहारों की वजह से 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट


बताते चलें कि देशभर में करीब 2.8 लाख होटल कमरों में से केवल 11 फीसदी ही लग्जरी होटल कमरे की श्रेणी में आते हैं. 7,500 रुपये प्रति रूम की दर वाले लग्जरी कमरों के अलावा, जीएसटी काउंसिल ने 1,000 रुपये से 7,500 रुपये के बीच वाले कमरों पर भी जीएसटी दर को 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है. चौंकाने वाली बात है कि लग्जरी होटल के कमरों पर जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी करने के बाद भी इंडस्ट्री एग्जीक्यूटिव्स का कहना है कि दुनियाभर की तुलना में भारतीय होटल में अभी भी सबसे ​अधिक टैक्स लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें: PAN कार्ड और Aadhaar को लिंक करने की नई तारीख का हुआ ऐलान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...