Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    स्मार्ट राशन कार्ड से आपको होंगे कई फायदे, इसे बनवाने का पूरा प्रोसेस यहां देखें

    स्मार्ट राशन कार्ड से आप शहर के किसी भी डीलर से राशन ले सकते हैं.
    स्मार्ट राशन कार्ड से आप शहर के किसी भी डीलर से राशन ले सकते हैं.

    स्मार्ट राशन कार्ड (Smart ration card) से आप राशन लेने जाएंगे. तो आपको राशन डीलर (Ration Dealer) के पास एक स्वाइप मशीन (Swipe machine) मिलेगी. इसमें आपको अपना कार्ड स्वाइप करना होगा. इसके बाद आपको स्कैनर पर अपना अंगूठा स्कैन (Thumb scan) करना होगा. आपकी समस्त जानकारी सही होने पर डीलर आपके कोटे का राशन दे देगा.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 31, 2020, 11:48 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज है. इसके जरिए इन परिवारों को केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी का अनाज मिलता है. बता दें देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है. राशन वितरण प्रणाली को सरल और सुगम बनाने के लिए स्मार्ट राशन कार्ड जारी किए जा रहे है. जिससे आप अपने शहर के किसी भी राशन डीलर से अपने कोटे का राशन ले सकेंगे. 

    स्मार्ट राशन कार्ड से फायदा - यदि आप नार्मल राशन कार्ड का प्रयोग करते हैं तो आपको राशन लेने के लिए अपने क्षेत्र के राशन डीलर के पास जाना पड़ता होगा. लेकिन स्मार्ट राशन कार्ड जारी होने के बाद आप अपने शहर के किसी भी राशन डीलर से राशन ले सकेंगे. वहीं नार्मल राशन कार्ड के फटने या खराब होने का भी डर रहता है क्योंकि यह कागज से बना होता है. वहीं सरकार की ओर से जारी होने वाला स्मार्ट राशन कार्ड एटीएम कार्ड की तरह प्लास्टिक का बना हुआ होगा. जिसे अपने पास रखना भी आसान होगा.

    यह भी पढ़ें: Delhi News: दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का गिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी सोमवार से सीधे खाते में आएगी



    कैसे प्रयोग होगा स्मार्ट राशन कार्ड? - जब भी आप स्मार्ट राशन कार्ड से राशन लेने जाएंगे. तो आपको राशन डीलर के पास एक स्वाइप मशीन मिलेगी. इसमें आपको अपना कार्ड स्वाइप करना होगा. इसके बाद आपको स्कैनर पर अपना अंगूठा स्कैन करना होगा. आपकी समस्त जानकारी सही होने पर डीलर आपके कोटे का राशन दे देगा. 
    यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में नहीं होगी आलू-प्याज की किल्लत, दाम भी रहेंगे कम, सरकार ने उठाया ये कदम

    जानिए कैसे बनेगा स्मार्ट राशन कार्ड- स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको खाद्य विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और कुछ दस्तावेज अपलोड करने होगे. फिलहाल इस सेवा को दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में शुरू किया गया है. वहीं कुछ राज्यों में स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए आउटसोर्स एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज