होम /न्यूज /व्यवसाय /

रविवार की वजह से इस साल आपको चार छुट्टियों का होगा नुकसान, लिस्ट चेक कर बनाएं प्लान

रविवार की वजह से इस साल आपको चार छुट्टियों का होगा नुकसान, लिस्ट चेक कर बनाएं प्लान

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, क्रिसमस डे समेत 14 छुट्टियां मिलेंगी. इसके अलावा वैकल्पिक 14 छुट्टियों की लिस्ट में तीन को चुनने का विकल्प भी केंद्रीय कर्मचारियों के पास रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . कुछ ही दिन बाद आप पुराने से नए साल में चले जाएंगे. नए साल में लोग नई जगहों पर जाने और घूमने की प्लानिंग करते हैं. अगर आप भी कुछ प्लान कर रहे हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें. इस बार आपको चार छुट्टियों का नुकसान होगा. क्योंकि चार सरकारी अवकाश इस बार रविवार को ही पड़े हैं. तो आइए नजर डाल लेते हैं इस साल की छुट्टियों पर…

    केंद्र सरकार ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट
    केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, क्रिसमस डे समेत 14 छुट्टियां मिलेंगी. इसके अलावा वैकल्पिक 14 छुट्टियों की लिस्ट में तीन को चुनने का विकल्प भी केंद्रीय कर्मचारियों के पास रहेगा. हालांकि, इस बार होली और रामनवमी को वैकल्पिक छुट्टियों की लिस्ट में डाल दिया है. वहीं, बकरीद (10 जुलाई), गांधी जयंती (2 अक्टूबर), ईद-ए-मिलाद (9 अक्टूबर) और क्रिसमस (25 दिसंबर) रविवार को ही पड़ेंगे.

    यह भी पढ़ें- IPO Market 2021 में रहा गुलजार, जानिए साल के चर्चित आईपीओ, समझिए बाजार की चाल

    मार्च, अप्रैल में लंबी छुट्टी
    नए साल में मार्च महीने लंबा वीकेंड प्लान कर सकते हैं. होली 18 मार्च को है, अगले दो दिन सैटरडे-संडे है. इसके अलावा अप्रैल मिड में भी ऐसा ही मौका बन रहा है. 14 अप्रैल को महावीर जयंती/बैसाखी/डॉ आम्‍बेडकर जयंती है. 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है फिर सैटरडे-संडे पड़ रहा है. 30 अप्रैल-1 मई वीकेंड है फिर 2 मई को छुट्टी लेंगगे तो 3 को ईद हो सकती है. 14-15 मई वीकेंड है और 16 मई को बुद्ध पुर्णिमा है.

    अगस्त-सितंबर में भी कर सकते हैं लंबी प्लानिंग
    6-7 अगस्‍त को सैटरडे-संडे है, फिर 8 अगस्‍त को मुहर्रम की छुट्टी रहेगी. 11 अगस्‍त को रक्षाबंधन) है. शुक्रवार को छु्ट्टी लेते हैं तो अगले दो दिन वीकेंड रहेगा. फिर मंडे को स्‍वतंत्रता दिवस की छुट्टी और 16 अगस्‍त को पारसी न्‍यू ईयर है. 31 अगस्‍त को गणेश चतुर्थी है. गुरुवार और शुक्रवार छु्ट्टी ले लें तो 2 और 3 सितंबर को वीकेंड ऑफ का मजा उठा सकते हैं. इसके अलावा सितंबर में भी मौका है. 8 सितंबर को ओणम है. 9 सितंबर को छुट्टी लेने पर 10-11 सैटरडे-संडे पड़ेगा. लिहाजा इस महीने आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं.

    Tags: Bank Holiday, Bank holiday news, Holiday, Saturday-sunday, Sunday Special

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर