5 दिसंबर से फिजिकल शेयर को नहीं कर पाएंगे ट्रांसफर, आपके पास हैं सिर्फ 2 दिन

5 दिसंबर से आप फिजिकल शेयर्स को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे और अगर डीमैट नहीं करा पाए तो आपके शेयर्स का क्या होगा आइए जानते हैं.

CNBC आवाज
Updated: December 3, 2018, 5:57 PM IST
CNBC आवाज
Updated: December 3, 2018, 5:57 PM IST
क्या आपके पास किसी कंपनी के शेयर फिजिकल फार्म में रखे हैं? अगर, हां तो इसे तुरंत डीमैट में ट्रांसफर करवा लें क्योंकि 2 दिन बाद यानि 5 दिसंबर से आप फिजिकल शेयर्स को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे और अगर डीमैट नहीं करा पाए तो आपके शेयर्स का क्या होगा आइए जानते हैं.

4 दिसंबर फिजिकल शेयरों को डीमैट कराने की आखिरी तारीख है. 5 दिसंबर से लिस्टेड कंपनियों के फिजिकल शेयर ट्रांसफर पर रोक लग जाएगी. फिजिकल शेयर से जुड़े फ्रॉड के मामलों को देखकर ये फैसला लिया गया है. फ्रॉड के मामले देखकर सेबी ने शेयर डीमैट कराने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें, SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! ATM से कितनी बार भी निकाल सकते हैं पैसे

5 दिसंबर से फिजिकल शेयर ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे. फिजिकल शेयर ट्रांसफर के पहले डीमैट कराने होंगे. फिजिकल शेयर हैं तो कंपनी को ट्रांसफर डीड भेज सकते हैं. शेयर बेचना नहीं है तो इनको फिजिकल फॉर्म में रखे जा सकते हैं.

बता दें कि अभी फिजिकल शेयर की बड़ी तादाद में हैं. 30 सितंबर तक सेंसेक्स कंपनियों के 4 फीसदी शेयर फिजिकल फॉर्म में थे. फिजिकल फॉर्म में 400 करोड़ से ज्यादा शेयर हैं. रिटेल निवेशकों के पास 1.24 लाख करोड़ के फिजिकल शेयर हैं. एमएफ के पास करीब 45,760 करोड़ के फिजिकल शेयर हैं.

ये भी पढ़ें, कतर के ओपेक से बाहर होने से और सस्ता होगा कच्चा तेल, मोदी सरकार को मिल सकती है राहत

कौन से शेयर फिजिकल फॉर्म में हैं, इस पर नजर डालें तो विरासत में मिले शेयर, जिन निवेशकों ने अपने नाम बदले उनके शेयर, जो निवेशक विदेश चले गए और एनआरआई हो गए उनके शेयर, आईपीओ के ज्वाइंट होल्डर्स के शेयर और ज्वाइंट होल्डर्स की मृत्यु के बाद क्लेम नहीं किए जा सके शेयर फिजिकल फार्म में हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे