• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Young Turks: 'भारतीय स्टार्टअप की तेज ग्रोथ के पीछे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस'

Young Turks: 'भारतीय स्टार्टअप की तेज ग्रोथ के पीछे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस'

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. टेक्नोलॉजी के जमाने में कई स्टार्टअप कंपनी जैसे ओयो रूम्स, ओला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (आईए) का बेहतर तरीके से यूज कर रहे है.

  • Share this:
    नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. टेक्नोलॉजी के जमाने में कई स्टार्टअप कंपनी जैसे ओयो रूम्स, ओला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (आईए) का बेहतर तरीके से यूज कर रहे है. उन्होंने बताया कि ओयो रूम्स, आईए के जरिए जानता है कि किस समय और किसको क्या बेचना है. भारत में 300 से ज्यादा स्टार्टअप आईए का इस्तेमाल कर रहे है. उन्होंने बताया कि भारत में सबसे ज्यादा तेजी से स्टार्टअप की ग्रोथ हो रही है और भारत में सबसे अच्छा इकोसिस्टम है. आपको बता दें कि उन्होंने ये सारी बातें सीएनबीसी टीवी18 के खास प्रोग्राम यंग टर्क्स में कहीं है.

    स्टार्टअप फंडिंग के लिए अमिताभ कांत का कहना है कि भारतीय स्टार्टअप को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी फंडिंग हासिल हो रही है. पिछले साल भारतीयों स्टार्टअप्स ने 430 करोड़ डॉलर (करीब 30,960 करोड़ रुपये) की फंडिंग हासिल की थी. फिलहाल भारत में किसी स्टार्टअप को फंडिंग करने के लिए बड़ा फाइनेंशियल सिस्टम नहीं है.

     ये भी पढ़ें: अमेरिका देगा Startup शुरू करने की ट्रेनिंग, आप भी उठा सकते हैं फायदा

    उन्होंने बताया कि भारत में एफडीआई की पॉलिसी सबसे आसान और बेहतर है. इसीलिए देश में तेजी से विदेशी निवेश बढ़ रहा है.

    डेटा प्रोटक्शन पर जल्द बनेगा कानून: उन्होंने कहा कि डेटा प्रोटेक्शन पर बनी जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा कमेटी की ओर से जारी नई सिफारिशों को लागू किया जा सकता है. सरकार शीतकालीन सत्र में इस पर फैसला ले सकती है. आपको बता दें कि बीएन श्रीकृष्णा कमेटी की रिपोर्ट में कहा है कि प्रोसेसिंग (डेटा इकट्ठा करने, उनकी रिकार्डिंग, विश्लेषण और उनके खुलासे) किसी साफ, खास और वाजिब मकसद के लिए होना चाहिए. सिर्फ ऐसे डेटा ही जमा किए जाएं जिनकी प्रोसेसिंग अनिवार्य हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज