• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Alert! 31 जुलाई तक नहीं कराया KYC तो डिएक्टिवेट हो जाएगा आपका डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट

Alert! 31 जुलाई तक नहीं कराया KYC तो डिएक्टिवेट हो जाएगा आपका डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट

शेयर ट्रेडिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शेयर ट्रेडिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों को डिपॉजिटरी (Depositories) द्वारा 31 जुलाई तक केवाईसी (KYC) डिटेल को पूरा करने की सलाह दी गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आपके पास डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. दरअसल, डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों को डिपॉजिटरी (Depositories) द्वारा 31 जुलाई तक केवाईसी (KYC) डिटेल को पूरा करने की सलाह दी गई है. अगर 31 जुलाई तक केवाईसी डिटेल अपडेटेड नहीं होंगी तो आपके डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

    नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL) ने इस साल 7 और 5 अप्रैल को सर्कुलर जारी किया था. इस सर्कुलर में 31 जुलाई से पहले केवाईसी डिटेल को अपडेट करने को कहा गया था. इनमें निम्नलिखित 6 जानकारियां शामिल हैं-

    1. नाम
    2. पता
    3. पैन
    4. मोबाइल नंबर
    5. ईमेल आईडी
    6. इनकम रेंज

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: Paytm 35 हजार रुपये की सैलरी पर 20 हजार अंडरग्रेजुएट्स को करेगी हायर, जानें कैसे करें आवेदन

    1 जून, 2021 से खोले गए नए अकाउंट्स के लिए सभी छह केवाईसी जानकारियां को अनिवार्य कर दिया गया है. सभी मौजूदा अकाउंट्स के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा डिपॉजिटरी को यह वेरीफाई करने के लिए कहा गया था.

    ये भी पढ़ें- Tatva Chintan: शेयर मार्केट में तत्व चिंतन की जोरदार एंट्री, 1083 रुपये का शेयर ₹2111 पर लिस्ट

    शेयर बाजार में बढ़ रही है खुदरा निवेशकों की भागीदारी
    हाल ही में सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा था कि घरेलू सिक्योरिटीज बाजार में खुदरा निवेशकों की रूचि तेजी से बढ़ी है और अप्रैल-जून के दौरान हर महीने 24.5 लाख डिमैट अकाउंट्स खोले गए हैं. उन्होंने कहा था कि देश के सिक्योरिटीज बाजार में निवेशकों की रूचि बढ़ने का प्रमुख कारण मौजूदा कम ब्याज दर और पर्याप्त नकदी उपलब्धता है. त्यागी ने आगाह करते हुए कहा कि नकदी में कमी या ब्याज दर बढ़ने से बाजार पर प्रभाव पड़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज