Home /News /business /

झटका : Federal Reserve चार साल बाद बढ़ाएगा ब्‍याज, आपके लोन की EMI पर क्‍या होगा असर

झटका : Federal Reserve चार साल बाद बढ़ाएगा ब्‍याज, आपके लोन की EMI पर क्‍या होगा असर

फेडरल रिजर्व की 15-16 मार्च 2022 को होने वाली बैठक में मानक अल्पकालिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिए जाने की उम्मीद है.

फेडरल रिजर्व की 15-16 मार्च 2022 को होने वाली बैठक में मानक अल्पकालिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिए जाने की उम्मीद है.

Federal Reserve Rate Hike : अमेरिकी केंद्रीय बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने इस महीने नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इसके बाद आरबीआई सहित दुनियाभर के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. केंद्रीय बैंकों के ब्याज दरें बढ़ाने का असर आपके होम और लोन की ईएमआई (Home and Auto Loan EMI)पर पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve Bank) भी बड़ा झटका देने वाला है. फेडरल रिजर्व इसी महीने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने इस महीने नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की, जो चार साल बाद पहली बार की जाएगी.

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के इस फैसले का दुनियाभर में असर पड़ेगा, जिसके बाद आरबीआई सहित दुनियाभर के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. केंद्रीय बैंकों के ब्याज दरें बढ़ाने का असर आपके होम और लोन की ईएमआई (Home and Auto Loan EMI)पर पड़ेगा. यानी ब्याज दरें बढ़ने के बाद आपको पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- Inflation : गर्मी आने से पहले ही बढ़ जाएंगे एसी, फ्रिज और पंखों के दाम, जानें कितना महंगा होगा?

2018 के बाद पहली बार बढ़ेंगी ब्याज दरें
पॉवेल ने अमेरिकी संसद में दिए अपने बयान में कहा कि इस महीने से फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर देगा. अमेरिका में महंगाई के बढ़ते स्तर से परेशान फेडरल रिजर्व के इस कदम की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी. यह वर्ष 2018 के बाद फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का पहला मौका होगा.

ये भी पढ़ें- आज से NSE IFSC पर ट्रेड होंगे गूगल, ऐपल, टेस्ला के शेयर, क्या होगा फायदा? जानिए

15-16 मार्च को होनी है बैठक
पॉवेल ने इसका ज्यादा संकेत नहीं दिया कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कितनी तेजी से करेगा. फेडरल रिजर्व की 15-16 मार्च 2022 को होने वाली बैठक में मानक अल्पकालिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिए जाने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो क्रूड ऑयल में रिकॉर्ड तेजी और बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.

रिकॉर्ड स्तर पर महंगाई दर
अमेरिका में जनवरी में महंगाई की दर 12 महीने पहले की तुलना में बढ़कर 7.5 फीसदी पर पहुंच गई है. यह महंगाई का चार दशक का सबसे ऊंचा स्तर है. श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल की तुलना में पिछले महीने उपभोक्ता कीमतों में बढ़ोतरी 7.5 फीसदी पर पहुंच गई. यह फरवरी 1982 के बाद से सालाना वृद्धि का सबसे ऊंचा स्तर है. आपूर्ति और श्रमिकों की कमी, अधिक संघीय सहायता, अति-निम्न ब्याज दरें और मजबूत उपभोक्ता खर्च के कारण पिछले एक साल में महंगाई तेजी से बढ़ी.

Tags: Interest Rates, RBI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर